संघ लोक सेवा आयोग( यूपीएससी) का अध्यक्ष कौन है 2019

सबसे पहले आपके प्रश्न का उत्तर देते हैं । संघ लोक सेवा आयोग अथवा यूपीएससी अथवा Union Public Service Commission (UPSC)  के वर्तमान अध्यक्ष अरविंद सक्सैना है । इससे पहले कि आगे बढ़े अरविंद सक्सेना के विषय में कुछ जानकारियों से आपको अवगत करा देते हैं । अरविंद सक्सेना का जन्म 8 अगस्त 1955 को हुआ था । उन्होंने पढ़ाई आईआईटी दिल्ली, दिल्ली यूनिवर्सिटी, University of Manchester से की है ।

अरविंद सक्सेना 1978 बैच के आईएएस अधिकारी है । अरविंद सक्सेना की संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति जून 2018 में की गई तब से लेकर अब तक वे इसके अध्यक्ष हैं । अगर इस स्थिति में कोई परिवर्तन आता है तो हम आर्टिकल को अपडेट करेंगे । अब जब आपको इस प्रश्न का उत्तर मिल गया कि ,संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी का अध्यक्ष कौन है ? तो आगे बढ़ते हैं और संघ लोक सेवा आयोग के विषय में कुछ जानकारियों से आपको अवगत कराते हैं ।

upsc ke adhyaksh kaun hai

Union Public Service Commission

भारतीय सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली ग्रुप ए एवं ग्रुप बी की नौकरियों के लिए उम्मीदवारों  की Recruitment करने वाली संस्था को ही आप संघ लोक सेवा  आयोग के नाम से जानते हैं । इन उम्मीदवारों के चयन के साथ ही साथ संघ लोक सेवा आयोग भारतीय सरकार को अन्य नियुक्तियों के विषय में सलाह देने का काम भी करता है । संघ लोक सेवा आयोग का गठन संविधान के माध्यम से किया गया था । इसीलिए इस विभाग के पास सरकार के अन्य विभागों की तुलना में कहीं ज्यादा स्वायत्तता होती है।

यह विभाग चीफ विजिलेंस कमिश्नर या चुनाव आयोग की तरह ही Autonomous माना जाता है । इसीलिए यह विभाग अन्य विभागों की तरह प्रधानमंत्री कार्यालय की जगह सीधे राष्ट्रपति को report  करता है । संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष की नियुक्ति भी राष्ट्रपति के द्वारा ही की जाती है । संघ लोक सेवा आयोग का मुख्यालय दिल्ली के धौलपुर हाउस में है ।

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि संघ लोक सेवा आयोग भारत की सबसे पुरानी संस्थानों में से एक है इसकी स्थापना 1 अक्टूबर 1926 को की गई थी ।तब इसका नाम Union Public Service Commission  नहीं था, बल्कि Public Service Commission  था ।  इसके पहले अध्यक्ष Sir Ross Baker थे 1947 में भारत की स्वतंत्रता के पश्चात इसका  वर्तमान नाम रखा गया । ऐसी ही अन्य  रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ लगातार बने रहे ।

Leave a Reply