उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?

क्षेत्रफल (area)  के आधार पर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर लखनऊ है। जी हां वही लखनऊ जो उत्तर प्रदेश की राजधानी भी है। क्षेत्रफल (area)  के आधार पर सबसे बड़ा शहर होने के साथ ही साथ लखनऊ Population के आधार पर उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इस शहर का क्षेत्रफल 349 वर्ग किलोमीटर है।

जहां तक जनसंख्या की बात है तो 2011 की जनगणना के अनुसार इस शहर की जनसंख्या 28,17,105 थी।  यह शहर उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि भारतीय राजनीति के प्रमुख केंद्रों में से एक है क्योंकि उत्तर प्रदेश से ही भारत में सबसे ज्यादा सांसद आते हैं। कहा भी जाता है कि प्रधानमंत्री की कुर्सी का रास्ता लखनऊ से होकर जाता है।

uttar pradesh ka area me sabse bada shahar

कोई लखनऊ को अदब का शहर कहता है तो कोई लखनऊ को शायरों का शहर कहता है। इस शहर का पुराना नाम लक्ष्मणपुर था। हैप्पीनेस इंडेक्स के अनुसार लखनऊ भारत का दूसरा सबसे खुश शहर है। दुनिया के छोटे एयरपोर्ट की श्रेणी में लखनऊ का एयरपोर्ट दुनिया का दूसरा सबसे  बेहतरीन एयरपोर्ट माना जाता है।

इतिहास के परिदृश्य में लखनऊ

लखनऊ आज राजनीतिक रूप से जितना महत्वपूर्ण है ऐतिहासिक रूप से भी उतना ही विशेष है।  यह शहर अदब और शायरों का शहर रहा है। हम आपको पहले ही इस बात से अवगत करा चुके हैं कि लखनऊ का पहला नाम लक्ष्मणपुर था और ऐसा इसलिए है क्योंकि इतिहासकारों का मानना है कि जब भगवान राम लंका से विजय प्राप्त कर वापस अयोध्या आए तो उन्होंने यह  इलाका अपने छोटे भाई लक्ष्मण को दे दिया।

ऐसा माना जाता है कि इस शहर की नीव भगवान राम ने स्वयं रखी थी। मुगल साम्राज्य आने के बाद, मुगल यहां पर अपने नवाब नियुक्त करने लगे और यह इलाका उसको मिलता जो मुगल दरबार में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होता क्योंकि यहां अवध का इलाका मुगलों के लिए भी सबसे महत्वपूर्ण था।

ऐसा माना जाता है कि नवाबों के राज के अंदर लखनऊ की संस्कृति का बहुत विकास हुआ। भारत की राजनैतिक राजधानी भले ही दिल्ली रही हो परंतु संस्कृति के मामले में लखनऊ का कोई मुकाबला नहीं था।

पर्यटन (Tourism) की दृष्टि से लखनऊ

उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड के अलग होने के पश्चात लखनऊ उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े पर्यटन आकर्षणों में से एक है। लखनऊ शहर ऐतिहासिक महत्व की इमारतों से भरा पड़ा है। चाहे वह बड़ा इमामबाड़ा हो या छोटा इमामबाड़ा, इस शहर की हर इमारत history का कुछ ना कुछ  हिस्सा लिए हुए हैं ।

यहां पर ब्रिटिश रेसिडेंसी हजरतगंज , कॉन्स्टिट्यूशन हाउस जैसी  ऐतिहासिक महत्व की इमारतों के साथ-साथ लखनऊ जू एवं अंबेडकर पार्क जैसी आधुनिक युग की संरचनाएं भी आपको देखने को मिल  जाएंगी। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको इस question का answer मिल गया होगा कि ,उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर कौन सा है क्षेत्रफल के आधार पर ? ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे ।

Leave a Reply