उत्तर प्रदेश की पहली महिला मुख्यमंत्री कौन थीं ?

उत्तर प्रदेश की पहली महिला मुख्यमंत्री का नाम सुचेता कृपलानी है। इनका जन्म 25 जून 1908 को हुआ था। इनकी मृत्यु 1 दिसंबर 1974 को हुई थी। Sucheta Kriplani एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में भी याद की जाती हैं। सुचेता कृपलानी केवल उत्तर प्रदेश की ही पहली महिला मुख्यमंत्री नही थीं, बल्कि यह पूरे भारत में पहली बार महिला मुख्यमंत्री बनी थी।

इससे पहले भारत के किसी भी राज्य में किसी महिला को मुख्यमंत्री नही बनाया गया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में Sucheta Kriplani का कार्यकाल 1963 से 1967 तक था। इन्होंने 2 अक्टूबर 1963 से ले कर 13 मार्च 1967 तक मुख्यमंत्री का पद संभाला था। इनका संबन्ध भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से था।

uttarpradesh ki pahli mahila mukhya mantri

उत्तरप्रदेश की FIRST महिला मुख्यमत्री का जीवन

मुख्यमंत्री बनने से पहले भी वह भारतीय राजनीति का एक बहुत बड़ा चेहरा बन चुकी थी। इसकी बड़ी वजह आज़ादी की लड़ाई में इनका खासा योगदान था। गांधी जी द्वारा शुरू किए गए Quit India Movement में भी इन्होंने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। इसके बाद इन्होंने गांधी जी का साथ कई मौकों पर दिया। Sucheta Kriplani का योगदान भारत के कानून बनाने में भी है।

यह उन चुनिंदा महिलाओं में शामिल रही है, जिन्हें संविधान सभा की कमिटी में शामिल किया गया था। इन्हें संविधान सभा की ड्राफ्टिंग कमिटि का सदस्य बनाया गया था। आज़ादी के समय पंडित जवाहर लाल नेहरु के विश्व प्रसिद्ध भाषण से ठीक पहले इन्होंने ही वन्देमातरम भी गाया था।

All India Mahilla Congress की स्थापना का श्रेय भी सुचेता कृपलानी को ही दिया जाता है। उन्होंने इसकी स्थापना 1940 में की थी। देश की आज़ादी के बाद इन्होंने कांग्रेस की बजाय अपने पति के द्वारा स्थापित पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ा एवं भारत में पहली बार हुए आम चुनाव में  नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीत कर आई। अगले चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर लड़ते हुए फिर जीतने में सफल रहीं।

इसके बाद यह 1960 से 1963 तक उत्तर प्रदेश विधानसभा की सदस्य भी चुनी गई। इन्हें मंत्री भी बनाया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री भी बनी। मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटने के बाद उत्तर प्रदेश के गोंडा लोकसभा क्षेत्र से 1967 में तीसरी बार सांसद चुनी गई। 1971 में इन्होंने राजनीति को अलविदा कह दिया। इसके बाद 1 दिसंबर 1974 को इनकी मृत्यु हो गयी।

Leave a Reply