उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री कौन है – Up ke vartman mukhya mantri

हमने अपनी पिछली post में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन हैं यह जानकारी प्राप्त की थी । लेकिन हम यहाँ पर जानेंगे कि उत्तर प्रदेश के वर्तमान उपमुख्यमंत्री कौन है ।

uttar pradesh ke up mankhya mantri koun hai

क्योंकि exam की दृष्टि से यह भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है जो कि थोड़ा सा confusion भी पैदा करता है क्योंकि अधिकतर राज्यों के उपमुख्यमंत्री एक ही होते हैं लेकिन उत्तर प्रदेश में एक नही बल्कि दो उप मुख्यमंत्री हैं ।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के बारे में जानकारी

उत्तर प्रदेश के दोनों मुख्यमंत्री के नाम केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा है । जब योगी आदित्यनाथ Up के मुख्यमंत्री बने तब उनके मुख्यमंत्री के बनने के बाद इन दोनों उप-मुख्यमंत्री के नामों की घोषणा की गई ।

केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री इसलिए बनाया गया है क्योंकि यह दोनों नेता BJP के बहुत ही प्रमुख नेता है ।

केशव प्रसाद मौर्य को पिछड़े वर्ग का नेता माना जाता है मतलब वह पिछड़े वर्ग की जातियों को साथ में लेकर चलते हैं । जबकि दिनेश शर्मा को उपमुख्यमंत्री इसलिए बनाया गया है क्योंकि यह उच्च जातियों के लोगों को अपने साथ मिलाए हुए हैं इसी को देखते हुए BJP के राजनैतिक द्वारा फैसला लिया गया है कि यूपी के दो उप मुख्यमंत्री होंगे ।

Leave a Reply