उत्तराखंड के प्रथम राज्यपाल कौन थे। First Governor of Uttarakhand

उत्तराखंड के प्रथम राज्यपाल कौन थे। (Who was the first governor of Uttarakhand) आज हम इस post के माध्यम से इस विषय पर जानकारी प्राप्त करेंगे और इसी के साथ उत्तराखंड के प्रथम राज्यपाल के बारे में सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

uttarakhand ke pratham rajyapal ka naam kya hai

उत्तराखंड के प्रथम राज्यपाल “सुरजीत सिंह बरनाला” थे। इन्होंने 9 नवंबर 2000 में राज्यपाल का पद संभाला था जिसके बाद वह 7 जनवरी 2003 तक राज्यपाल के पद पर थे। इनका कार्यकाल उत्तराखंड के governor के पद पर लगभग 2 वर्ष का था।

उत्तराखंड के प्रथम राज्यपाल के बारे में सामान्य जानकारी

श्री सुरजीत सिंह निराला का जन्म 21 अक्टूबर 1925 को हरियाणा के बेगपुर गांव में हुआ था। बरनाला जी के पिता एक न्यायाधीश (magistrate) थे।  इन्होंने शिक्षा में law की डिग्री Lucknow University से प्राप्त की। वह 1942 में हुए भारत छोड़ो आंदोलन में भी सम्मिलित हुए थे। सुरजीत सिंह जी शुरुआत से ही राजनीति में interest रखते थे इसी के चलते, इन्होंने अपना पहला election सन 1952 में लड़ा। जिसमें वह  कुछ वोटों से ही हार गए थे। इसके बाद से ही इनकी राजनीति में entry हो गई। उसके बाद 1985 में पंजाब में मुख्यमंत्री के पद पर 2 साल तक पदस्थ हुए और 1987 तक वह पंजाब के मुख्यमंत्री रहे। इसके बाद वह तमिलनाडु, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश और अंडमान एंड निकोबार द्वीप के भी राज्यपाल रहे। सुरजीत जी, एक बहुत ही बेहतरीन नेता थे जिनका देहांत 91 वर्ष की उम्र में 14 जनवरी सन 2017 में हो गया।

Read also :-

Leave a Reply