उत्तराखंड का क्षेत्रफल कितना है ?

भारत के दो राज्यों उत्तरप्रदेश एवं उत्तराखंड में लोग अक्सर confused होते है, क्योंकि दोनों के नाम समान प्रतीत होते है। परंतु दोनों में एक बड़ी मात्रा में फर्क देखा जा सकता है। यहाँ हम बात उत्तराखंड राज्य की करेंगे एवं उसका क्षेत्रफल कितना है? उसकी चर्चा विस्तार से करेंगे। उत्तराखंड राज्य अन्य राज्यो की अपेक्षा नवीन है। भारत के पहाड़ी क्षेत्रों से इसका एक अटूट संबंध सा ज्ञात होता है। राज्य के बारे में अधिक जानने के लिए हम उस पर विस्तार से चर्चा करते है।

uttrakhand ka chetrafal kitna hai

उत्तराखंड का क्षेत्रफल कितना है

किसी भी राज्य का क्षेत्रफल उस राज्य की रूपरेखा को दर्शाता है। अगर बात उत्तराखंड राज्य की करे तो इस राज्य का क्षेत्रफल 53,483 वर्ग किलोमीटर है। जिसका भारत के 29 राज्यो मे क्षेत्रफल की दृष्टि से 19वा स्थान है। देवभूमि के नाम से प्रसिद्ध इस प्रदेश में कुल 13 जिले है। क्षेत्रफल के अनुसार अगर इस राज्य के सबसे बड़े जिलों को मापा जाये तो इसमें प्रथम स्थान उत्तरकाशी का आता है। उत्तरकाशी जिला राज्य के कुल 8016 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इन राज्य का दूसरा सबसे बड़ा जिला चमोली की रूप में पहचाना जाता है, जिसका क्षेत्रफल 7520 वर्ग किलोमीटर है।

अगर इसके तीसरे सबसे बड़े जिले की बात की जाये , क्षेत्रफल के हिसाब से तो पिथौरागढ़ 7100 वर्ग किलोमीटर के साथ इस स्थान पर कायम है। यह तो बात हुई क्षेत्रफल की, अगर राज्य की रूपरेखा का पूर्ण ज्ञान करना है , तो एक नज़र इसके दूसरे पहलु पर भी दौड़ाते है। जिसको हम जनसंख्या के नाम से जानते है। अंतिम बार की जनगणना के अनुसार, (जो 2011 में हुई थी) राज्य की जनसंख्या 10,086,292 थी। जनसंख्या के हिसाब से उत्तराखंड देश का 21वा सबसे बड़ा राज्य है। इस प्रदेश का जनसंख्या घनत्व 189 व्यक्ति वर्ग किलोमीटर है। अर्थात आपको प्रत्येक वर्ग किलोमीटर में 189 व्यक्ति मिलेंगे। जनसंख्या को अगर आधार बनाया जाये तो हम पाते है कि, राज्य का हरिद्वार जिला सबसे बड़ा है। इस राज्य की जनसंख्या 2011 में 19,27,029 आंकी गई थी। दूसरे स्थान पर  देहरादून जिला आता है, जो 16,95,860 लोगो को अपने अंदर समेटे हुआ है। जनसंख्या के इस मापदंड को मानते हुये तीसरा स्थान उधम सिंह नगर जिले का है, जिसकी आबादी 16,48,367 मापी गई थी।

उत्तराखंड राज्य के शहरो की बात की जाये तो राज्य का खूबसूरत शहर “देहरादून” सबसे बड़ा शहर है। 9 नवम्बर 2000 को स्थापित हुआ यह राज्य अन्य प्रदेशो की तुलना मे नवीन है। भारतीय जनता पार्टी के नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत वर्तमान में राज्य के मुख्यमंत्री है। उत्तराखंड राज्य अपने तीर्थ स्थलों एवं नदियों के कारण जनमानस में एक आकर्षण का केंद्र बना रहता हैं। पहाड़ो एवं खूबसूरत वादियों से घिरे इस राज्य में प्रायः प्राकृतिक आपदाओं का प्रभाव देखा जाता है, जिससे प्रति वर्ष एक बड़ी मात्रा में जन मन की हानि होती है।

Leave a Reply