उत्तराखंड का जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?

उत्तराखंड कभी उत्तर प्रदेश का हिस्सा हुआ करता था। इस राज्य की अस्थाई राजधानी का नाम है देहरादून। यही देहरादून शहर जनसंख्या के आधार पर उत्तराखंड का सबसे बड़ा शहर है। यही नहीं क्षेत्रफल के आधार पर भी उत्तराखंड का सबसे बड़ा शहर देहरादून ही है।

यह शहर उत्तराखंड में बहुत ही खूबसूरत घाटी दून घाटी में स्थित है।  ब्रिटिश राज के समय देहरादून बहुत बड़ी सैनिक छावनी हुआ करता था। यह शहर भारत की राजधानी दिल्ली से केवल 236 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। 2011 की जनगणना के अनुसार देहरादून की जनसंख्या 5,78,420 है।

uttarakhand ka jansankhya me sabse bada shahar

अगर जिले की जनसंख्या की बात करें तो यह जनसंख्या 7,14,223 है। जैसा कि हम आपको बता ही चुके हैं कि जनसंख्या के साथ ही साथ क्षेत्रफल के आधार पर भी उत्तराखंड का सबसे बड़ा शहर देहरादून ही है।  इस शहर का क्षेत्रफल 300 वर्ग किलोमीटर है।  इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 650 मीटर है ।

इतिहास के परिदृश्य में देहरादून

देहरादून का वर्णन प्राचीन समय से ही विभिन्न शास्त्रों में आता रहा है।  कई पुराने ग्रंथों में देहरादून का नाम केदारखंड है जो शिवजी के रहने का स्थान था।  महाभारत में इस शहर को द्रोणाचार्य का घर बताया गया है।  इसीलिए आज भी कई बार देहरादून को द्रोण नगरी के नाम से पुकारा जाता है।

आधुनिक इतिहासकारों का मानना है कि इस शहर को गुरु राम राय ने बसाया था जो कि सिखों के सातवें गुरु गुरु हर राय के पुत्र थे। इसकी स्थापना का वर्ष इतिहासकारों के अनुसार  1860 के आसपास है। कई बार यह इलाका नेपाल के गोरखा साम्राज्य के अंतर्गत भी  रहा, परंतु 1816 की संधि के बाद यह इलाका ब्रिटिश राज के अंतर्गत आ गया और आजादी के बाद भारत का हिस्सा बन गया।

यह  इलाका ब्रिटिश साम्राज्य के लिए महत्वपूर्ण था क्योंकि उत्तर में यह उसकी सबसे बड़ी छावनीयों में से एक था । 2000 में जब उत्तर प्रदेश से काटकर नया राज्य उत्तराखंड बनाया गया तो उसकी राजधानी देहरादून घोषित की गई।

पर्यटन की नजर से देहरादून

वैसे तो पूरा उत्तराखंड राज्य ही बहुत हद तक पर्यटन पर निर्भर है परंतु इस राज्य का सबसे महत्वपूर्ण शहर होने के नाते देहरादून काफी मात्रा में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। उत्तराखंड हिंदू तीर्थ यात्रियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है।

तीर्थ यात्रियों के लिए सहस्त्रधारा का दर्शन अनिवार्य माना जाता है। इसके साथ ही Adventure पसंद करने वाले लोग रॉबर्स केव  एवं टाइगर  फॉल्स जाना पसंद करते हैं। बौद्ध धर्म के लिए भी यह जगह बहुत महत्वपूर्ण है इसी जगह पर mindrolling monastery  है। तपकेश्वर मंदिर एवं तपोवन हिंदू तीर्थ यात्रियों के लिए काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं। पर्यटकों को आकर्षित करने वाली जगहों के मामले में देहरादून शहर भरा पड़ा है। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि ,उत्तराखंड का सबसे बड़ा शहर कौन सा है जनसंख्या के आधार पर ? इसके साथ ही आपको इस सवाल का जवाब भी मिल गया होगा कि ,उत्तराखंड का सबसे बड़ा शहर कौन सा है क्षेत्रफल के आधार पर ?

Leave a Reply