उत्तराखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है 2019

उत्तराखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है (who is the current Chief minister of uttrakhand) हम आज इस post इस विषय में चर्चा करेंगे लेकिन इससे पहले हम उत्तराखंड के बारे में कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त कर लेते हैं ।

uttrakhannd ke vartman mukhya mantri kon hai

General information about uttrakhand

उत्तराखंड को lands of god मतलब “भगवान की भूमि” माना जाता है यह भारत के north part में बसा हुआ एक राज्य है जिसे “देवभूमि” के नाम से भी जाना जाता है उत्तराखंड को पहले उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था पर वर्तमान में official तौर पर इसे स्टेट ऑफ उत्तराखंड के नाम से जाना जाता है।

उत्तराखंड को एक राज्य का दर्जा 9 नवंबर 2000 को मिला था जिसकी capital देहरादून है और देहरादून यहां की सबसे बड़ी city भी है।

Area के आधार पर अगर हम बात करें तो इन उत्तराखंड भारत का 19वां सबसे बड़ा राज्य है जो कि 53,483 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और 2011 की जनगणना के अनुसार इस राज्य की जनसंख्या 10 मिलियन के आसपास थी।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कौन है

उत्तराखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत है जिन्होंने मुख्यमंत्री की शपथ 18 मार्च 2017 को ग्रहण की थी वह उत्तराखंड के आठवें मुख्यमंत्री हैं इन्होंने हरीश रावत जो कि कांग्रेस पार्टी से संबंध रखते थे उनको रिप्लेस कर मुख्यमंत्री की पदवी हासिल की है त्रिवेंद्र सिंह भारतीय जनता पार्टी दल से संबंध रखते हैं।

उत्तराखंड के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे

उत्तराखंड के प्रथम मुख्यमंत्री नित्यानंद स्वामी थे जिन्होंने 9 नवंबर 2000 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी और वह लगभग 11 महीने तक यहां के CM रहे थे और 29 अक्टूबर 2001 को उन्होंने यह पद रिक्त कर दिया था।

Leave a Reply