वैलेंटाइन डे कब और क्यों मनाया जाता है । Valentine Day

वैलेंटाइन डे कब और क्यों मनाया जाता है (when valentine day is celebrated) इस article में इस बात पर discuss करेंगे आइए जानते हैं।

valentine day kab aur kyo celebrate krte hai

वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है

वैलेंटाइन डे प्रत्येक वर्ष ग्रेगोरी कैलेंडर के अनुसार साल के दूसरे माह में 14 तारीख को मनाया जाता है मतलब यह 14 फरवरी को मनाया जाता है इस दिन लोग जिससे प्यार करते हैं उसके सामने अपने प्यार का इजहार करके अपने दिल की बात उसके सामने रखते हैं और इस दिन को short में समझा जाये तो valentine day का मतलब वह दिन होता है जिस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे से अपने सच्चे प्यार का इजहार करते है।

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

वैलेंटाइन डे एक पादरी के याद में मनाया जाता है जिनका नाम वैलेंटाइन था। पादरी, रोम देश में रहने वाले एक व्यक्ति थे वह वैलेंटाइन डे के दिन उन लोगों की मदद किया करते थे जो कि प्यार में विश्वास रखते थे लेकिन इन्हें एक राजा के द्वारा मौत की सजा दे दी गई क्योंकि राजा को यह पसंद नहीं था कि उसके साम्राज्य में कोई एक दूसरे से प्यार करें लेकिन जब वैलेंटाइन को सजा दी गई तो लोगों का प्यार उनके प्रति और बढ़ गया और उस जगह पर जहां पर पादरी को कैद किया गया था वहां पर लोग जाते और उन्हें गुलाब(rose) और gift प्रदान किया करते थे । जिस दिन पादरी को सजा हुई थी वह दिन 14 फरवरी था इसीलिए तब से लेकर आज तक उनकी याद में ही वैलेंटाइन डे मनाया जाता है।

वैलेंटाइन डे में 7 कौन-कौन से दिन होते हैं

कुछ लोगों को लगता है कि वैलेंटाइन डे से 14 फरवरी को ही मनाया जाता है पर ऐसा नहीं है इसकी शुरुआत एक सप्ताह पहले से ही हो जाती है और इसमें total 7 दिन होते हैं जो निम्नलिखित है।

  • रोज डे 7 फरवरी

Rose day को 7 फरवरी को मनाया जाता है और इस दिन जो लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं चाहे फिर वह lovers हो या family member हो एक दूसरे को रोज देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

  • प्रपोज डे 8 फरवरी

Propose day के दिन लोग, जिससे प्यार करते हैं उसको प्रपोज करते हैं और ऐसा कहा जाता है कि अगर इस दिन कोई किसी को प्रपोज करता है तो वह उसे मना नहीं कर सकता।

  • चॉकलेट डे 9 फरवरी

जैसा कि इसका नाम है यह दिन 9 फरवरी को लोग एक दूसरे को chocolate gift करके इस दिन को celebrate करते हैं ।

  • टेडी बियर डे 10 फरवरी

Teddy bear day के दिन लोग एक दूसरे को टेडी बेयर गिफ्ट करते हैं और यह काम अक्सर lovers करते हैं।

  • प्रॉमिस डे 11 फरवरी

वह लोग जो एक दूसरे से प्यार करते हैं इस दिन वादा करते हैं कि वह एक दूसरे का साथ जीवन भर निभाएंगे और इस दिन को इसी रूप में याद किया जाता है।

  • किस डे 12 फरवरी

यह दिन सिर्फ उन लोगों के लिए जो एक दूसरे से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं । इस दिन को kiss day कहा जाता है क्योंकि इस दिन lovers एक दूसरे को kiss करते हैं।

  • हग डे 13 फरवरी

इस दिन लोग एक दूसरे को hug करके अपनी feeling को share करके एक दूसरे को गले लगाते हैं।

इन सभी 7 दिनों के बाद वैलेंटाइन डे का दिन आता है जिस दिन लोग इसे वैलेंटाइन के रूप में याद करते हैं और यह एक बहुत ही बड़ा त्यौहार है जिसे ना की किसी एक देश में बल्कि पूरे विश्व भर में बड़ी ही धूमधाम से celebrate किया जाता है।

Leave a Reply