विराट कोहली किस ब्रांड के मालिक हैं ?

विराट कोहली वर्तमान समय में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर है। क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में निरंतरता के साथ अपने देश को विजय दिलाना, इनको बाकी अन्य खिलाड़ियों से अलग बनाता है। ICC, ODI रैंकिंग में वह October 2017 से अभी तक (Dec 2020) नंबर 1 बल्लेबाज है, जबकि टेस्ट क्रिकेट में वह 2 दूसरे स्थान पर मौजूद है।

एक बेहतरीन खिलाड़ी एवं बेहद पॉपुलर होने के कारण, इनकी आय का स्वरूप भी विशाल है। 2020 में Forbes की Top 100 Highest Paid Athletes in the World की सूची में वह 66वे पायदान पर मौजूद थे। इनकी अनुमानित आय $26 million आंकी गई थी। Forbes की इस सूची में वह एकलौते क्रिकेटर थे। इनकी यह आय केवल क्रिकेट के माध्यम से नही आती, बल्कि इनके कुछ अपने ब्रांड है, जो इनकी Income का एक मुख्य हिस्सा है। इसके अलावा विराट अनेको ब्रांडों को Endorse करते है, जिससे भी इनकी Earning में इज़ाफ़ा होता है। इस Article में हम इस सब के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे एवं इनके ब्रांडों के बारे में जानेंगे।

virat kohli brand ambassador

विराट कोहली के ब्रांड :-

1. Wrogn :-

 यह एक Youth Fashion Brand है, जिसको विराट ने Anjana Reddy के Universal Sportsbiz Pvt Ltd (USPL) के साथ मिलकर November 2014 में लांच किया था। यह मुख्य रूप से Men’s Casual Wear का निर्माण करता है, जिसमे T-shirt, Denim Jackets एवं Jeans शामिल है। इस ब्रांड के प्रोडक्ट्स को, आजकल के युवाओं की पसंद एवं Style को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस ब्रांड के सभी उत्पाद आपको Myntra and Flipkart जैसे Shopping Plateform पर आसानी से मिल जाएंगे। शायद आपको यह जानकर हैरानी हो कि, कोहली के बहुत अच्छे दोस्त एवं क्रिकेट में 360 के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज AB De Villiers इस ब्रांड के Brand Ambassador है।

2. One8 x Puma and One8 Commune :-

इस ब्रांड का नाम विराट की जर्सी नम्बर से लिया गया है, जो कि 18 है। इसके अंतर्गत 2 Business Ventures आते है। इनमें इसे पहला One8 x Puma है, जो विराट ने Puma के साथ Collaborate करके बनाया है। यह एक Sportwear ब्रांड है, जो सभी प्रकार के Footwear, कपड़े एवं Accessories का निर्माण करती है। वर्तमान समय मे लोगों को इसके जूते बेहद पसंद आ रहे है, जिसमें Puma के डिजाइन का एक नया रूप देखने को मिल रहा है। One8 के नाम से दूसरा ब्रांड One8 Commune है, जो विराट के One8’s Restaurant chain का Master Franchise है। यह दिल्ली में स्थित है।

3:- Nueva

एक पंजाबी परिवार से अपना संबंध रखने वाले विराट, अपने आप को Foodie बताते है। अपने इस शौक को आगे जारी रखने के लिऐ उन्होंने May 2018 में, नई दिल्ली में एक South-American Restaurant खोला, जिसका नाम उन्होंने Nueva रखा। वह अक्सर अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ यहाँ खाने का लुफ्त उठाने जाते रहते है। IPL के दौरान उनकी टीम Royal Challengers Bangalore को भी Team Lunch के लिये देखा गया है।

4:- FC Goa, UAE Royals, Bengaluru Yodhas

एक Sportsperson होने के नाते विराट, भारत मे अन्य खेलों को भी बढ़ावा देना चाहते है। फ़ुटबॉल के प्रति उनके प्यार ने उनको सबसे पहले Football की तरफ आकर्षित किया। जिसके चलते 2014 में कोहली, Indian Super League की FC Goa टीम के सह मालिक बने। इसके बाद September 2015 में इन्होंने International Premier Tennis League की UAE Royals, Franchise में निवेश किया तथा इसके भी Co-owner बन गये। इस सिलसिले को आगे भी जारी रखते हुये December 2015 में उन्होंने Pro Wrestling League में JSW के मालिकाना हक वाली Franchise से हाथ मिलाया। जिसके बाद उन्हें इस फ्रैंचाइज़ी का सह मालिक पद प्रदान कर दिया गया।

5:- Chisel India

विराट वर्तमान समय मे दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक है, इसलिए वह फिटनेस का महत्व भली भांति जानते है। भारत देश को इस राह पर ले जाने के लिये उन्होंने 2015 में Gyms and Fitness Centres की एक Chain की शुरुआत देश भर में की है। जिसको Chisel के नाम से जाना जाता है। इस Chain के विराट के साथ Chisel India तथा Cornerstone Sport and Entertainment (CSE) संयुक्त रूप से मालिक है। इसके लिए विराट ने करीबन ₹900 million का निवेश किया है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment