विश्व की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत कौन सी है।

एक से बढ़ कर एक बेहतर तकनीक के आने के बाद निर्माण क्षेत्र में काफी बदलाव देखने को मिला। एक से बढ़ कर एक इमारत बनाए गए और अब भी बनाए ही जा रहे हैं। लेकिन आज के समय से कुछ साल पीछे तक देखें जब तकनीक अभी जितनी विकसित नही थी फिर भी उस समय के निर्माण भी एक से बढ़ कर एक होते थे और कई आज भी बड़ी शान से खड़े हैं।

vishav ki sabse badi karyalaya imarat koun si hai

मौजूदा समय में सबसे ऊंची, सबसे बड़ी जैसी इमारत बनाने की प्रतिस्पर्धा एक दूसरे के बीच देखने को मिलती हैं। इसके तहत कई निर्माण भी हो चुके हैं। इसी क्रम में सबसे बड़े कार्यालय इमारत की बात करें तो विश्व के अलग अलग हिस्सों में कई आलीशान, भव्य इमारत हैं जिनका उपयोग कार्यालय के रूप में किया जाता है। इन्ही में से सबसे बड़े कार्यालय इमारत की बात करें तो सबसे बड़ी कार्यालय इमारत अमेरिका के रक्षा विभाग का कार्यालय  पेंटागन ( The Pentagon ) है।

पेंटागन – विश्व की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत

  • संक्षिप्त परिचय

Pentagon अमेरिका के Arlington Country, Virginia में मौजूद एक बहुत ही विशाल इमारत है। यह इमारत अमेरिकी रक्षा विभाग, United States Department of Defense का कार्यालय है। इस इमारत का निर्माण कार्य 11 सितंबर 1941 को शुरू हुआ था। इसका निर्माण कार्य तेजी से हुआ तथा यह 2 साल के भीतर ही यानी 15 जनवरी 1943 को बन कर तैयार हो गया। उस समय इस इमारत के निर्माण में 83 Million अमेरिकी डॉलर की राशि खर्च हुई थी। मौजूदा समय के हिसाब से यह राशि 1.1 Billion अमेरिकी डॉलर के बराबर है।

इस इमारत के मुख्य Architect अमेरिका के जाने माने Architect George Bergstron थे। इसके निर्माण का कार्य कॉन्ट्रैक्टर John McShane की देख रेख में हुआ था। दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत ( Office Building ) होने का मुख्य कारण इस बिल्डिंग का क्षेत्रफल है। Pentagon 65,00,000 स्क्वायर फ़ीट में फैला हुआ है। इस अमेरिकी रक्षा विभाग के कार्यालय में लगभग 23 हज़ार Military तथा Civilian कर्मचारी काम करते हैं। इनके अलावा इस इमारत में रक्षा विभाग से अलग लगभग 3000 सहयोगी कर्मचारी भी काम करते हैं।

पेंटागन की बनावट

पेंटागन के Floor का क्षेत्रफल New York के बड़े इमारतों में से एक The Empire State Building से भी तीन गुना है। इसके निर्माण की बात करें तो इस इमारत में कुल 7 तल्ले है। इसमें 10 Corridors है जो कि इमारत को 5 हिस्सों में बांटता है जो कि इस इमारत को एक खास आकार प्रदान करता है। इसके 7 तल्लों की बात करें तो इसके 5 तल्ले ( Floor ) ज़मीन के ऊपर हैं जबकि 2 Floor नीचे यानी Basement Level पर है।

अमेरिका के सबसे काले इतिहास में से एक 9/11 की आतंकी घटना के दौरान ही इस पेंटागन को भी निशाना बनाया  गया था। 11 सितंबर 2001 को हाई जैक हुए अमेरिकी जहाज़ American Airline Flight 77 को हाइजैक करने के बाद आतंकियों ने इसे ला कर पेंटागन के पश्चिमी इमारत से टकरा दिया। इस हादसे के परिणामस्वरूप 189 लोगों की मृत्यु हुई थी। इसमें 59 यात्री, जहाज़ हाइजैक करने वाले 5 आतंकवादी तथा उस समय इमारत के उस हिस्से में मौजूद 125 लोग शामिल थे।

Leave a Reply