विश्व का सबसे बड़ा तथा विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान कौन सा है।

इंग्लैंड की ज़मीन से निकलने वाला खेल क्रिकेट मौजूदा समय में विश्व के सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले खेलों में दूसरे स्थान पर है। लोकप्रिय खेल के मामले में पहले स्थान पर फुटबॉल है। क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में हुई तथा धीरे धीरे यह अन्य देशों में भी पहुंचा और देखते ही देखते बड़े स्तर पर खेला जाने लगा। भारत में भी क्रिकेट का आगमन अंग्रेजी शासनकाल में ही हो गया था। आज़ादी के बाद क्रिकेट भारत में और भी तेजी से फैला। मौजूदा हालात ये है कि क्रिकेट के मामले में भारत सबसे बड़ी शक्ति बन चुकी है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड विश्व की सबसे अमीर।

vishav ka sabse bada aur uncha circket maidan

क्रिकेट का आयोजन बड़े स्तर पर होता है। मौजूदा समय में यह खेल एशियाई देश, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया इत्यादि में मुख्य रूप से खेला जाता है। इसके अलावा भी कई देश हैं जहां क्रिकेट अपने पांव पसार रहा है। क्रिकेट इतने बड़े स्तर पर खेला जाता है तो ऐसे में ज़ाहिर है कि इसे खेलने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ मैदान की भी ज़रूरत पड़ती है। विश्व के अलग – अलग  देशों में बड़े स्तर पर क्रिकेट मैदान मौजूद हैं।

भारत में अकेले ही लगभग 50* के आसपास अंतरराष्ट्रीय मैच होने लायक मैदान मौजूद हैं। भारत में मौजूद स्टेडियम में सबसे ऐतिहासिक मैदान कोलकाता के ईडन गार्डन को माना जाता है। क्रिकेट स्टेडियम की संख्या के मामले में दूसरे स्थान पर इंग्लैंड का नाम आता है जिसके पास 20 के आसपास मैदान हैं। इन सब के अलावा भी अलग अलग देशों में अलग अलग क्षमता के स्टेडियम मौजूद हैं। दर्शकों की क्षमता के आधार पर विश्व के सबसे बड़े मैदान की बात करें तो यह मैदान ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड  ( Melbourne Cricket Ground ) है।

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड – विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड ( MCG ) ऑस्ट्रेलिया के Yarra Park, Melbourne, Victoria में स्थित है। दर्शकों के बैठने की क्षमता के हिसाब से यह स्टेडिमय विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान है। इस मैदान में एक साथ 1,00,024 लोग बैठ कर  मैच देख सकते हैं। इस मैदान को 1853 में खोला गया था। इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच 1877 में 15 से 19 मार्च तक ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इस मैदान पर पहला वनडे मैच 5 जनवरी 1971 को इन्ही दोनो टीमों के बीच खेला गया था।

अब बात करते हैं विश्व के सबसे ऊंचाई पर मौजूद क्रिकेट मैदान की

विश्व का सबसे ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट मैदान हिमाचल प्रदेश के Chail नामक स्थान पर मौजूद Chail Cricket Ground है। इस मैदान का निर्माण 1893 में पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह के द्वारा करवाया गया था। इस मैदान की समुन्द्र तल से कुल ऊंचाई 2444 मीटर है। इस  मैदान का उपयोग क्रिकेट खेलने के साथ साथ पोलो मैदान के रूप में भी किया जाता था। इस मैदान के निर्माण को ले कर कहा जाता है कि इस मैदान का निर्माण महाराजा भूपेंद्र सिंह ने अपने साथियों के साथ क्रिकेट खेलने के लिए करवाया था।

Leave a Reply