विश्व रंगमंच दिवस कब मनाया जाता है ?

रंगमंच ( Theatre ) एक ऐसा मंच होता है जो कि किसी भी कलाकार को वास्तव में एक परिपक्व कलाकार में बदलता है। आप अगर फिल्मों में काम करते हैं तो वहां एक अभिनेता के रूप में आपको एक दृश्य को बेहतर से बेहतर ढंग से करने के लिए कई मौके मिलते हैं लेकिन रंगमंच एक ऐसा मंच होता है जहां गलती की कोई संभावना ही नही रहती है क्योंकि यहां लाइव प्रोग्राम होता है। इस कारण पहली ही बार में बेहतर प्रदर्शन करना होता है।

vishav rangmanch divas kab manaya jata hai

मौजूदा समय में भले ही रंगमंच का महत्व कम हो गया है लेकिन विश्व के बड़े से बड़े अभिनेता को भी देखें तो उनका भी सम्बंध रंगमंच से ही रहा है। मौजूदा दौर में भी अगर बॉलीवुड में देखें तो कई ऐसे कलाकार हैं जो कि शुरू में रंगमंच से ही जुड़े हुए थे। वहां बेहतर करते हुए अभिनय के बड़े मंच पर जगह बनाने में कामयाब रहे। रंगमंच के महत्व को लोगों तक पहुंचाने  तथा इसकी पहुँच हर जगह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ही विश्व रंगमंच दिवस का आयोजन शुरू किया गया था। इसकी शुरुआत 1961 में हुई थी। इसके बाद से ही हर साल 27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस के रूप में मनाया जाता है।

  • 27 मार्च – विश्व रंगमंच दिवस के रूप में मनाया जाने वाला दिन

विश्व रंगमंच दिवस का इतिहास

ये जानने के बाद कि विश्व रंगमंच दिवस कब मनाया जाता है, अब बात करते हैं इसके इतिहास की, तो बता दें कि विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत 1961 में रंगमंच की विश्व की सबसे बड़ी संस्था माने जाने वाली International Theatre Institute ( ITI ) ने की थी। आगे बढ़ने से पहले संक्षिप्त में International Theatre Institute के बारे में बात कर लेते हैं।

  • International Theatre Institute

इंटरनेशनल थियेटर इंस्टिट्यूट ( ITI ) चेक रिपब्लिक के प्रयाग शहर में मौजूद है। यह विश्व का सबसे बड़ा रंगमंच इंस्टिट्यूट है। इसकी शुरूआत 1948 में की गयी थी। यह समय के साथ तेज़ी से लोकप्रिय होता चला गया। इसे शुरुआत करने में UNESCO के साथ साथ अन्य थियेटर वालों ने भी अपना योगदान दिया था। साथ ही उस समय के कुछ डांसर भी इसके स्थापित सदस्यों में शामिल थे।

इस रंगमंच Institute की स्थापना का उद्देश्य कला के माध्यम से विश्व भर में आपसी समझ, शांति, सभी को बराबरी का अधिकार जैसे संदेशों को विश्व के अन्य देशों तक पहुंचाना था। UNESCO के इस लक्ष्य की ओर इस Institute ने तेज़ी से काम किया तथा तेज़ी से यह विश्व के अन्य देशों तक फैलता गया। इस कारण इस संस्था के कुल 92 सेंटर भी अलग अलग हिस्सों में मौजूद हैं। International Theatre Institute विश्व रंगमंच दिवस के साथ साथ विश्व डांस दिवस का भी आयोजन प्रत्येक साल करता है।

विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत 1961 में होने के बाद से ही इसे हर साल 27 मार्च को विश्व भर में मनाया जाने लगा। इस दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसमें सभी तरह के रंगमंच संस्थाएं भाग लेती है। इस दौरान जो कार्यक्रम पेश किए जाते हैं उसके Theme International Theatre Institute द्वारा ही तैयार किया जाता है। इसके Theme में मुख्यतः शांति का संदेश शामिल होता है।

इसे पढ़ने के बाद आपको मालूम चल गया कि विश्व रंगमंच दिवस कब मनाया जाता है साथ ही इसे आयोजित करने वाली संस्था के बारे में भी पता चला। इसी तरह की अन्य जानकारी हासिल करते रहने के लिए इस Website से जुड़े रहे तथा अपने सवाल तथा सुझाव कमेंट  बॉक्स में ज़रूर बताएं।

Leave a Reply