दुनिया का क्षेत्रफल कितना है। Vishwa Ka Chetrafal Kitna Hai

विश्व का छेत्रफल कितना है (how much area of the world) इसकी जानकारी हमें होना चाहिए क्योंकि बचपन से ही हमें पढ़ते आ रहे है कि पृथ्वी में पानी की मात्रा भूमि की मात्रा से अधिक है। यह सही भी है क्योंकि हमारी पृथ्वी में लगभग 70.8% में पानी ही फैला हुआ है और सिर्फ 29.2% में भूमि है। इसका मतलब की पृथ्वी पर भूमि की मात्रा बहुत कम है परंतु यह कितने किलोमीटर में है इसकी जानकारी शायद ही किसी को पता हो। इसीलिए आज के इस लेख में हम जानेंगे कि विश्व का कुल क्षेत्रफल कितना है।

vishwa ka chetrafal kitna hai

विश्व का क्षेत्रफल कितना है

विश्व का क्षेत्रफल लगभग 510,072,000 है और इसमें से अगर हम पानी और भूमि के क्षेत्रफल की बात करें तो जहाँ पर भूमि है इसका क्षेत्रफल लगभग 148,940,000 है और वह क्षेत्रफल जितने पर पानी है वह 36,132,000 क्षेत्रफल में फैला हुआ है।

यह तो हुई विश्व के पूरे क्षेत्रफल की बात अब हम यह भी जान लेते हैं कि क्षेत्रफल के आधार पर वह कौन सा देश है जो सबसे ज्यादा जमीन अपने कब्जा किये हुए है।

क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा देश “रूस” है। रूस एक ऐसा देश है जो दुनिया के सभी देशों में से सबसे ज्यादा क्षेत्रफल अपने कब्जे में किए हुए हैं। इसलिए यह देश क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा देश कहा जाता है। जबकि इसके बाद “कनाडा” दूसरा ऐसा देश है जो कि क्षेत्रफल के आधार पर विश्व में सबसे बड़ा है और इसके बाद तीसरे स्थान पर ‘चीन’ और चौथे स्थान पर ‘अमेरिका’ का नंबर आता है।

शायद अब आपके मन में यह question भी आ रहा होगा कि भारत क्षेत्रफल के आधार पर विश्व में कौन सा स्थान रखता है तो इसका answer भी हम जान लेते हैं। अगर हम क्षेत्रफल के आधार पर बात करें तो भारत, दुनिया का सातवां (7th) सबसे बड़ा देश है।

Read also :-

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment