विश्व वानिकी दिवस कब मनाया जाता है ?

विश्व वानिकी दिवस कब मनाया जाता है ? यह जानने से पहले आपको यह बता दें कि, वानिकी का संबन्ध किस चीज़ से है। वानिकी का सीधा संबन्ध जंगलों तथा पेड़-पौधों से है। जिस तेजी से जंगलों तथा पेड़ पौधों का सफाया किया जा रहा है, यह वातावरण में एक बड़ा असन्तुलन भी पैदा करता जा रहा हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए विश्व वानिकी दिवस ( International Day of Forests ) मनाने की परंपरा शुरू की गई।

vishv vaniki divas kab manaya jata hai

विश्व वानिकी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य जंगलों के संरक्षण की ओर ध्यान दिलाना है तथा पेड़-पौधे के महत्व के बारे में भी लोगों को जागरूक करना है। अब बात करते हैं कि विश्व वानिकी दिवस कब मनाया जाता है? तो आपको बता दें कि विश्व वानिकी दिवस हर साल 21 मार्च को विश्व में मनाया जाता है। यूं तो इसकी शुरुआत 1971 में हो गयी थी, लेकिन तब यह अन्य नाम से जाना जाता था।  इसे 28 नवंबर 2012 को संयुक्त राष्ट्र की ओर से विश्व भर में मनाने की घोषणा की गई।

21 मार्च – विश्व वानिकी दिवस के रूप में मनाया जाने वाला दिन

विश्व वानिकी दिवस का इतिहास

नवंबर 1971 में संयुक्त राष्ट्र सदस्यों ने अपने Food and Agriculture Organization के 16वें अधिवेशन में प्रत्येक साल 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस के रूप में मनाने के संबन्धित बिल पास हुआ। इसके बाद 2007 से 2012 के बीच अंतराष्ट्रीय वानिकी अनुसंधान केंद्र ( CIFOR ) ने विश्व भर में 6 वानिकी दिवस के मनाने की घोषणा की। इस मौके पर विभिन्न अन्य संस्था के साथ मिलकर कई अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था।

2007 के फरवरी में दो वैज्ञानिको ने इस ओर विश्व का ध्यान आकर्षित कराया कि, किस तरह विश्व भर में कार्बन का उत्सर्जन तेज़ी से बढ़ रहा है तथा यही ग्लोबल वार्मिंग का कारण बनता जा रहा है। वैज्ञानिकों ने इसका मुख्य कारण तेज़ी से घटते जंगलों के दायरे को भी माना। इसी को ध्यान में रखते हुए Forest Day मनाने की शुरुआत की गई और अगले कुछ साल तक अलग-अलग देश में इसका आयोजन किया जाने लगा।

2007 में पहली बार Forest Day का आयोजन Indonesia के Bali में किया गया। इसका आयोजन 8 दिसंबर 2007 को किया गया था। इंडोनेशिया में हुए पहले कार्यक्रम में लगभग 800 लोगों ने भाग लिया था। इसमें वैज्ञानिक से लेकर संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों ने भी भाग लिया तथा महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई तथा उसके निदान पर भी ध्यान दिया गया। इसके बाद अलग Forest Day क्रमशः 2008 में पोलैंड, इसके बाद 2009 में डेनमार्क, मैक्सिको में 2010  तथा 2011 का दक्षिण अफ्रीका के डरबन में आयोजित किया गया। 2011 के कार्यक्रम में लगभग 82 देशों के 1100 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। इसके बाद 2012 में कतर में 26 नवंबर से 7 दिसंबर तक इसका आयोजन किया गया।

इसके बाद Forest Day का विलय 2013 में Agriculture and Rural Development Day के साथ करते हुए Global Landscapes Forum बना दिया गया। इसके बाद यह कार्यक्रम पोलैंड में  2013 में आयोजित किया गया। इसके बाद यह विश्व वानिकी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। विश्व वानिकी दिवस का पहला कार्यक्रम 2013 में ही किया गया।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यह पता चल गया है ,कि विश्व वानिकी दिवस कब मनाया जाता है। अगर आप इस लेख के बारे में कोई सवाल या सुझाव देना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं। इसके अलावा किसी अन्य तरह के सवाल या सुझाव भी आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसी तरह के पोस्ट पाते रहने के लिए इस Website से जुड़े रहें।

Leave a Reply