विश्व का सबसे बड़ा द्वीप कौन सा है ? Duniya ka Sabse bada deep

विश्व के अलग अलग देशों में बड़ी संख्या में द्वीप ( Island ) मौजूद हैं। पूरे विश्व में मौजूद Island एक दूसरे से भिन्न हैं। कुछ काफी बड़े हैं तो कुछ काफी छोटे हैं। विश्व के अलग अलग देशों में मौजूद सभी द्वीपों की बात करें तो कोई एक आंकड़ा देना कठिन है लेकिन एक अनुमान के मुताबिक विश्व भर में दो हज़ार के आसपास द्वीप मौजूद है। इन द्वीपों में से कुछ पर जीवन है जबकि कुछ पर नही है।

vishwa ka sabse bada dweep kounsa hai

जैसा कि बताया गया कि सभी द्वीप एक दूसरे से भिन्न हैं। ऐसे में सवाल आता है कि विश्व का सबसे बड़ा द्वीप कौन सा है? इस लेख में हम इसी पर बात करेंगे और बताएंगे कि विश्व का सबसे बड़ा द्वीप कौन सा है। सबसे पहले बता दें कि विश्व का सबसे बड़ा द्वीप ग्रीनलैण्ड (Greenland) द्वीप है। Greenland Island क्षेत्रफल के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा Island है।

ग्रीनलैंड – विश्व का सबसे बड़ा द्वीप

दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप ग्रीनलैंड उत्तरी अटलांटिक महासागर तथा आर्कटिक महासागर के बीच में मौजूद है। इस Island का कुल क्षेत्रफल 21,66,086 वर्ग किलोमीटर है। यह क्षेत्र अपने बर्फ की पहाड़ों की वजह से जाना जाता है।  इसका अधिकांश भाग बर्फ की परतों से ढंका हुआ है। इसके तीन चौथाई हिस्से पर केवल बर्फ की विशाल परत जमी हुई है। Greenland  Island डेनमार्क साम्राज्य का हिस्सा है लेकिन 2009 से यहां स्वतंत्र शासन व्यवस्था है। हालांकि इसे डेनमार्क से अब भी आर्थिक सहायता मिलती है।

  • ग्रीनलैंड की जनसंख्या

इतनी विशाल क्षेत्रफल होने के बावजूद यहां की आबादी काफी कम है। 2013 के एक आंकड़े के अनुसार Greenland का Population केवल 56,480 ही था। चूंकि Greenland का Populationकाफी कम है और क्षेत्रफल काफी अधिक है। इस कारण यहां का जनसंख्या घनत्व बहुत ही कम है। यहां के घनत्व की बात करें तो Greenland का घनत्व केवल 0.028 प्रति वर्ग किलोमीटर है। इस तरह यह विश्व का सबसे कम घनत्व वाला देश भी है।

Greenland की राजधानी Nuuk है। यह राजधानी होने के साथ साथ Greenland का सबसे बड़ा शहर भी है। इस कारण Greenland की कुल आबादी का एक तिहाई हिस्सा Nuuk में ही रहता है। Greenland में रहने वाले लोगों में Inuit या Eskimo समुदाय से हैं। Eskimo समुदाय की संख्या यहां की कुल आबादी का 89.4, प्रतिशत है। इसके अलावा 10.6 प्रतिशत लोग Danish तथा दूसरे समुदाय से हैं। यहां की कुल आबादी में देखें तो 85.4% Urban तथा 13.6 % Rural Area में रहते हैं।

Greenland में होने वाले मुख्य व्यवसाय की बात करें तो यहां रहने वाले लोगों के आजीविका का बड़ा जरिया मछली पकड़ने से जुड़ा है। यहां बड़े पैमाने पर मछली पकड़ने का काम किया जाता है। पिछले कुछ साल में यह Island पर्यटन के क्षेत्र में तेज़ी से उभर कर आया है। मौजूदा समय में भी यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। जहां पहले अधिक्तर कमाई मछली पकड़ने से होतीथी वहीं अब कमाई का बड़ा हिस्सा पर्यटकों से आने लगा है। चूंकि इसका अधिक्तर भाग बर्फ से ढका है। इस कारण यहां खेती बहुत ही सीमित है। इसके कुल क्षेत्रफल के 1 % भाग में ही खेती संभव है क्यों कि वहां बर्फ नही है। खेती के द्वारा अधिक्तर सब्जियां ही उगाई जाती है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको मालूम चल गया होगा कि विश्व का सबसे बड़ा द्वीप कौन सा है। अगर आप इस लेख के बारे में कोई सुझाव देना चाहते हैं, या किसी अन्य तरह के सुझाव देना चाहते हैं या सवाल करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं। इसी तरह के लेख प्राप्त करते रहने के लिए इस Website के साथ जुड़े रहें।

Read also :-

Leave a Reply