विश्व का सबसे छोटा द्वीप कौन सा है ?

अनुमान के अनुसार विश्व भर में 2000 से भी अधिक Island हैं। लेकिन इसके अतिरिक्त भी अनगिनत छोटे छोटेIsland मौजूद हैं जिनका कोई Official Data मौजूद नही है। इसलिए यह पक्के तौर से कहना कठिनहै कि वास्तव में छोटे – बड़े सभी द्वीपों को मिलाकर कुल द्वीप कितने हैं, फिर भी माना जाता है कि 2000 से अधिक Island हैं। इनमे अधिक्तर कुछ बड़े द्वीप की ही शामिल किया गया है।

vishwa ka sabse chota dweep kounsa hai

विश्व में मौजूद द्वीप को देखते हुए एक सवाल उठता है कि विश्व का सबसे छोटा द्वीप कौन सा है? अगर आप के मन में भी ऐसे सवाल आ रहे हैं तो इसका जवाब आपकी इसी लेख में मिल जाएगा। इस लेख में हम बताएंगे की विश्व का सबसे छोटा द्वीप कौन सा है तथा उस सबसे छोटे द्वीप के Importance को भी बतायेंगे। इस प्रश्न का उत्तर बताने से पहले आपको बता दें कि इस प्रश्न का उत्तर Google पर अलग अलग मिल सकता है। लेकिन जो उत्तर हम इस लेख में बताएंगे वहीं आधिकारिक रूप से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे छोटे द्वीप के रूप में दर्ज है।

  • विश्व का सबसे छोटा द्वीप

विश्व का सबसे छोटा द्वीप विश्व के दूसरे सबसे बड़े महासागर, अटलांटिक महासागर के अंतर्गत आता है। इस सबसे छोटे द्वीप का नाम बिशप रॉक ( Bishop Rock ) है। Bishop Rock बहुत ही छोटा सा टापू है। यहां केवल एक इमारत है जो कि Lighthouseके रूप में मौजूद है। यहां लोग नही रहते हैं लेकिन यह जगह Light house के लिए ही प्रसिद्ध है। समुन्द्रों के बीच बने Lighthouse के बारे में बता दें कि Lighthouse समुंद्री मार्ग से सफर करने वालों को दिशा बताने का काम करता है।

Bishop Rock इंग्लैंड के अंतर्गत आने वाले Isles of Scilly नाम के द्वीप का सबसे पश्चिमी भाग है। इसका इतिहास काफी पुराना है। यहां मौजूद Lighthouse का निर्माण सबसे पहले  1858 के आसपास ही हुआ था। हालांकि पहली बार यह उपयोग में आने से पहले ही ध्वस्त हो गया था। समय समय पर इसके निर्माण में बदलाव होता रहा था। Bishop Rock का नाम Guinness Book of Records में सबसे छोटे द्वीप के रूप में दर्ज है। आधिकारिक रूप से यहां केवल एक ही इमारत, Lighthouse के रूप में दर्शाया गया है।

  • Bishop Rock में स्तिथ Lighthouse का इतिहास

1818 में इस क्षेत्र में एक सर्वे हुआ तथा रिपोर्ट में कहा गया की यहां से गुजरने वाली जहाज़ों को पत्थरों से टकराने का खतरा है। इसलिए Lighthouse बनाया जाए। इसे सरकार द्वारा अस्वीकार कर दिया गया। फिर एक अन्य रिपोर्ट के आने के बाद 1847 में एक Lighthouse इसी द्वीप पर बनना आरंभ हुआ। लेकिन 120 फिट ऊंचे इस Lighthouse का उपयोग नही किया जा सका और 1850 में यह नष्ट हो गया।

इसके बाद 1851 में फिर से नए सिरे से Bishop Rock Island पर Lighthouseका निर्माण नई तकनीक के साथ शरू हुआ। इसका निर्माण पूरा हुआ तथा पहली बार 1858 में इस Lighthouse का उपयोग किया गया। इसके बाद1882 में इसकी ऊंचाई एक बार फिर बढ़ाई गई। इसके बाद यह इंग्लैंड में मौजूद Lighthouse में दूसरा सबसे ऊंचा Lighthouse बन गया। 1992 में इस Lighthouse को आधुनिक तरीके से तैयार करते हुए इसे पूरी तरह स्वचालित बना गया। यह द्वीप अब भी सबसे छोटे द्वीप के रूप में दर्ज है।

इसे पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि विश्व का सबसे छोटा द्वीप कौन सा है। आप अगर इस लेख से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैंया किसी अन्य तरह के सवाल या सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसी तरह के लेख प्राप्त करते रहने के लिए इस Website के साथ जुड़े रहें।

Leave a Reply