विश्व का सबसे ऊंचा पशु कौन सा है । World Tallest Animal

हम “विश्व का सबसे ऊंचा पशु कौन सा है (highest animal) कौन सा है” ये जान रहे हैं। इसलिए इस लेख को जरूर पढ़ें।

duniya ka sabse uncha parshu kounsa hai

विश्व का सबसे ऊंचा पशु जिराफ (Giraffe) है, जो कि दुनिया का सबसे ऊंचा पशु माना जाता है। जिराफ़ की गर्दन (Neck) लंबी होती है। आपने सुना ही होगा वक्त के चलते धीरे-धीरे जिराफ़ की गर्दन (neck) लंबी होती गई है। बाकी पहले उसकी गर्दन (neck) अन्य पशु की ही तरह छोटी हुआ करती थी।

विश्व का सबसे ऊंचा पशु जिराफ़ के बारे में सामान्य जानकारी

जिराफ़ word अल-ज़िराफ़ा शब्द अरबी भाषा (Arabic language) से लिया गया है। ये एक स्तनपायी के साथ-साथ शाकाहारी जीव होता है। वैज्ञानिक वर्गीकरण के अनुसार इसकी जाति जी. कॅमलोपारडॅलिस है। ये लगभग 5 से 6 मीटर ऊंचा पशु होता है। इसीलिए इसे दुनिया के सबसे ऊंचे पशु के रूप में पहचाना जाता है। ये अफ्रीका में ज्यादा पाया जाता है। बबूल और कीकर (Acacia) इनका मुख्य भोजन हुआ करता है।इन ऊंचे वृक्षों की वजह से ही पशु ऊंचा होता है। इसकी कुल 9 प्रजातियां पाई जाती है।

जिराफ़ की 9 प्रजातियां कौनसी है

आपको जिराफ़ के बारे में सामान्य जानकारी तो हो गई होगी। अब आपको इसकी प्रजातियों के बारे में भी जान लेना चाहिए। जिराफ़ की 9 प्रजातियां निम्नलिखित है-

  1. सोमाली जिराफ़
  2. नूबिआई जिराफ़
  3. कोरडोफ़न जिराफ़
  4. अंगोलाई या नमीबिआई जिराफ़
  5. रॉथचाइल्ड,बॅरिंगो या उगांडाई जिराफ़
  6. मसाई या किलिमनजारो जिराफ़
  7. थॉरनिक्रॉफ़्ट या रोडेशिआई जिराफ़
  8. पश्चिम अफ्री़काई जिराफ़
  9. दक्षिण अफ्री़काई जिराफ़

तो finders, आज हमने “विश्व का सबसे ऊंचा पशु कौन सा है” ये जाना। इस लेख में हमने जिराफ़ की प्रजातियों के बारे में भी बताया है। जिराफ़ के बारे में हमने general information देने की भी कोशिश की है। अगर जिराफ़ से जुड़े आपके कोई questions हैं, तो आप हमें “विश्व का सबसे ऊंचा पशु कौन सा है” लेख के comment में जरूर बताएं।

Read also :-

Leave a Reply