विश्व पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है ?

पृथ्वी मनुष्य के जीवन में क्या महत्व रखता है, यह बताने की ज़रूरत नही है। एक वाक्य में कहें तो कहा जा सकता है की पृथ्वी ही वह जगह है जहां सामान्य परिस्थिति में जीवन संभव है। इस कारण विश्व में मनाए जाने वाले विभिन्न दिवस में से एक महत्वपूर्ण दिवस, पृथ्वी दिवस के रूप में भी मनाया जाता है यानी कि साल में एक दिन पृथ्वी को ध्यान में रखते हुए ही मनाया जाता है।

vishwa prithvi diwas kab manate hai

इस लेख मेंहम इसी मुद्दे पर बात करेंगे। इसमें बात करेंगे कि विश्व पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है तथा इसका क्या महत्व है। इसके अलावा भी पृथ्वी दिवस से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को भी बतायेंगे। सबसे पहले बात करते हैं कि विश्व पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है। तो बता दें कि विश्व भर में 22 अप्रैल  विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व पृथ्वी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य पृथ्वी से जुड़ी समस्याओं के बारे में लोगों को जागरूक करना है। पृथ्वी दिवस मुख्य रूप से प्रदूषण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया जाता है।

22 अप्रैल – विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाने वाला दिन

विश्व पृथ्वी दिवस काफी पहले से ही विश्व भर में मनाया जाता रहा है। विश्व पृथ्वी दिवस की शुरुआत 1970 में हुई थी। आगामी साल यानी 2020 में इस आयोजन का पचासवां साल होने जा रहा है। इसका पचासवां वर्ष होने के कारण 2020 के पृथ्वी दिवस को ले कर कुछ विशेष कार्यक्रमों की भी तैयारी की गई है।

पिछले कुछ सालों में पृथ्वी पर प्रदूषण के स्तर में काफ़ी बढ़ोतरी देखी गयी। जैसे जैसे विज्ञान आधुनिक होता गया और नई नई खोज होती गयी वैसे वैसे वातावरण में असन्तुलन भी बढ़ता गया। इसके परिणाम यह हुए की लोगों के आम जन जीवन पर इसका खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है और आशंका है कि आगामी सालों में वातावरण में हो रहे तेज़ी से बदलाव से और भी लोग प्रभावित होंगे। इसी कारण प्रदूषण को कम करने के लिए लोगों को प्रेरित करने और जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व पृथ्वी दिवस का आयोजन बड़े स्तर पर किया जाने लगा।

विश्व पृथ्वी दिवस का इतिहास

विश्व पृथ्वी दिवस की शुरुआत एक आंदोलन के रूप में हुए थी। इस आंदोलन का नाम Grassroots Movement था। इसी के अंतर्गत Earth Day की शुरुआत की गई इसके द्वारा जनता के समर्थन से Environmental Protection Agency ( EPA ) की स्थापना करवाना था। इसके तहत साफ पानी, साफ हवा इत्यादि से जुड़े बिल पास करवाने पर ज़ोर दिया गया था। इस Movement की शुरुआत Gaylord Nilson ने की थी।

1970 में पहली बार Gaylord Nelson ने बड़े स्तर पर विश्व पृथ्वी दिवस का आयोजन किया। 1970 में आयोजित होने के पीछे की वजह इससे ठीक एक साल पहले घटी एक घटना थी। 1969 में कैलिफोर्निया में एक जगह बहुत ही अधिक मात्रा में तेल के स्राव से उस क्षेत्र में वातावरण को काफी नुकसान पहुंचा। इसी से प्रेरित हो कर लोगों के बीच वातावरण को  ले कर जानकारी पहुंचाने के लिए बड़े स्तर पर रैली की गई। शुरू के कुछ वर्षोंमें अलग अलग तारीख में यह दिवस मनाया जाता था लेकिन बाद में विश्व भर में एक साथ यानी 22 अप्रैल को ही इसका आयोजन किया जाने लगा।

धीरे धीरे समय के साथ यह और भी लोकप्रिय होता गया। इस मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में बड़ी भीड़ जमा होने लगी जो कि वातावरण पर चर्चा करती थी। 1990 तक विश्व पृथ्वी दिवस विश्व के 141 देशों में मनाया गया जिसमें लाखो लोग शामिल हुए। मौजूदा समय में यह विश्व के लगभग सभीदेशों में मनाया जाता है।

इसे पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि विश्व पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है। इससे संबंधित आप कोई सवाल या सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें यह कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसी तरह के लेख प्राप्त करते रहने के लिए इस Website से जुड़े रहें।

Read also :-

Leave a Reply