विटामिन की खोज किसने की थी। Who Discovered Vitamin

विटामिन की खोज ने इन्सानों के स्वास्थ्य और बिमारियों को समझने के तरीके में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। यह एक प्रमुख वैज्ञानिक उपलब्धि है जिसने मनुष्यों के खाने-पीने और स्वास्थ्य के बीच सम्बन्धों को स्थापित किया है। उदाहरण के लिए अब हम ये जानते हैं कि विटामिन A कि कमी से आँखों की रौशनी पर और विटामिन D की कमी से हमारी हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है जिससे वो कमजोर हो जाती हैं। लेकिन हमारे शरीर में कौन से आवश्यक विटामिनों की जरूरत होती है और इन अलग-अलग विटामिन की खोज किसने की थी, यह एक रोचक विषय है क्योंकि विटामिन की खोजों में कई महान वैज्ञानिकों के साथ विभिन्न चिकित्सा पेशेवरों ने भी अपना-अपना योगदान दिया है। आइये जानते हैं कि विटामिन की खोज के पीछे कौन लोग थे और वो कौन से विटामिन हैं जो हमारे शरीर को चलाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं?

vitamin ki khoj kab aur kisne ki thi

विटामिन की खोज कब हुई ?

1912 में सबसे पहले “vitamines” शब्द का प्रयोग Casimer Funk द्वारा भोजन के कुछ पोषक तत्वों के लिए किया गया था। विटामिनों के बारे में वैज्ञानिकों ने 19वीं शताब्दी में अनुमान लगाने शुरू कर दिये थे लेकिन 20वीं शताब्दी की शुरुआत में जाकर ही आधिकारिक रूप से इसे खोजा जा सका। 19वीं शताब्दी की शुरुआत से लेकर 20वीं सदी के मध्य तक विटामिनों की खोज होती रही।

पढ़िए :- परमाणु की खोज किसने की थी।

1749 में Dr. James Lind ने यह सिद्ध किया कि citrus fruits दिये जाने से नाविकों को होने वाला scurvy रोग ठीक हो जाता है और इसे होने से रोका जा सकता है।

1803 के Thomas Christie के निष्कर्ष-1803 में Thomas Christie ( जो कि श्रीलंका में ब्रिटिश सेना के एक चिकित्सक थे) ने यह पाया था कि beriberi बीमारी का मुख्य कारण पौष्टिक आहार की कमी है लेकिन scurvy की बीमारी में दिए जाने वाले “citrus fruits” जैसे कि संतरा और नींबू, beriberi में कोई काम नहीं आते। उन्होने इसके लिए कुछ “nice chemical combination” को जिम्मेदार माना। लेकिन उस समय तक विटामिन के बारे में कोई ठोस प्रमाण प्रस्तुत नहीं हो सका।

Christiaan Eijkman का योगदान-नीदरलैंड्स के इस चिकित्सक ने 1890 के दशक में अपने प्रयोगों से यह सिद्ध किया की beriberi रोग पौष्टिक आहार की कमी के कारण होता है। उनकी इस शोध ने बाद में विटामिन B1 की खोज में योगदान दिया। इसके लिए उन्हे 1929 का नोबल पुरस्कार भी दिया गया।

पढ़िए :- डीएनए की खोज किसने की थी।

Casimer Funk और Vitamins की Naming-पोलैंड के biochemist Casimer Funk ने 1912 में vitamins का नाम “vital amines” रखा था जिसे बाद में short कर के Vitamins कर दिया गया। सभी vitamins में नाइट्रोजन नहीं पाया जाता है इस कारण सभी vitamins amines नहीं होते हैं, जिसके चलते Vitamines को Vitamins लिखा जाने लगा।

इसके बाद अलग-अलग वैज्ञानिकों ने अलग-अलग विटामिनों की खोज की या उन्हे Isolate/Synthesis करने में सफलता प्रपट की। उदाहरण के लिए Vitamin B12 की खोज George Hoyt Whipple ने तथा Vitamin D की खोज Adolf Otto Reinhold Windaus ने की थी।

13 आवश्यक विटामिन (Essential Vitamins)

हमारे शरीर को स्वस्थ्य रहने के लिए कुछ आवश्यक विटामिन और मिनरल की आवश्यकता होती है। इनमें 13 सबसे आवश्यक विटामिन ये होते हैं:

  1. Vitamin A
  2. Vitamin D
  3. Vitamin E
  4. Vitamin K
  5. Vitamin C
  6. Vitamin B1-thiamine
  7. Vitamin B2-riboflavin
  8. Vitamin B3-niacin
  9. Vitamin B5-pantothenic acid
  10. Vitamin B6-pyroxidine
  11. Vitamin B7-biotin
  12. Vitamin B9-folate
  13. Vitamin B12-cobalamin

विटामिनों को दो श्रेणियों में बांटा गया है: Fat-soluble vitamins (विटामिन A, D, E, and K ) और water-soluble vitamins (अन्य 9 विटामिन इस श्रेणी में आते हैं)

इन बेहतरीन खोजो के बारे में भी पढ़िए पढ़िए।

Leave a Reply