Vodafone के संस्थापक कौन है ? वोडाफोन के मालिक कौन है

ऐसा अक्सर देखने मे आता है कि, एक देश की दूरसंचार (Telecommunication) सेवाएं केवल किसी एक ही निश्चित क्षेत्र में विस्तृत होती है। लेकिन कुछ दूरसंचार कंपनिया ऐसी भी है, जो सिर्फ एक देश तक ही सीमित नहीं है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण वोडाफोन (Vodafone) कंपनी है, जो अपनी सुविधायें दुनिया के लगभग 25 देशों में प्रदान करती है। चूंकि अनेकों देशों में अपना व्यवसाय (Business) स्थापित करना कतई आसान नही होता, लेकिन एक बड़े संगठन होने का मुख्य फायदा यह होता है, कि किसी विशेष स्थान पर अत्यधिक नुकसान होने की स्थिति में भी वह संगठन जोखिमो (Risks) को आसानी से झेल पाता है। इस Article में हम ऐसे ही बड़े संगठन, वोडाफोन की बात करेंगे।

वोडाफोन कंपनी किसकी है –

यह एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय दूरसंचार कंपनी (British Multinational Telecommunication Company) है, जिसका वास्तविक नाम Vodafone Group plc है। यह एक पब्लिक लिमिटेड संगठन है। वोडाफोन अपनी दूरसंचार सेवाओं को मुख्य रूप से यूरोप, एशिया, अफ्रीका एवं ओशिनिया (Oceania) के भू-भाग तक पहुँचाती है। Vodafone शब्द इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को दर्शाता है। जिसका तात्पर्य “Voice Data Fone” से होता है। इसकी स्थापना 16 September 1991 को हुई थी। इसका मुख्यालय लंदन (London) में स्थित है, जबकि इसका Registered Office इंग्लैंड के Newbury, Berkshire में मौजूद है। यह इंटरनेट एवं Voice Services के अलावा मोबाईल फ़ोन, ब्रॉडबैंड, डिजिटल टेलीविजन, Fixed Line Telephone एवं IPTV जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराता है। वर्तमान समय में वोडाफोन कुल 25 देशों में वोडाफोन का नेटवर्क ऑपरेटर है, जबकि अन्य 47 देशों में यह एक पार्टनर (Partner) के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

2019 के आंकड़ो के अनुसार इस संगठन से करीबन 98,996 कर्मचारी जुड़े हुये है। इस दौरान इसका राजस्व (Revenue) €43.666 Billion था, जबकि इसकी कुल आय (Net income) €7.644 billion मापी गई थी। Philips के पूर्व अध्यक्ष एवं CEO, Gerard Johannes Kleisterlee वर्तमान समय मे इसके Chairman है। इनके साथ CEO की भूमिका में एक Nicholas Jonathan Read है।

वोडाफोन के संस्थापक –

वोडाफोन जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनी को स्थापित करने का श्रेय ‘सर अर्नेस्ट थॉमस हैरिसन’ (Sir Ernest Thomas Harrison) एवं ‘सर गेराल्ड ऑर्थर गैरी व्हेंट’ (Sir Gerald Arthur “Gerry” Whent) को जाता है। उनके बारे में हम विस्तार से चर्चा करेंगे।

◆ Sir Ernest Thomas Harrison-

इनका जन्म 11 May 1926 को ईस्ट लंदन के Hackney में हुआ था। इनके पिता एक डाक मजबूर (Docker) थे, जबकि इनकी माँ एक कपड़ा फैक्टरी में टाई (Tie) सिलने का काम करती थी। कुछ सालों बाद इनका परिवार Holloway में आकर बस गया, जहाँ इन्होंने अपनी शिक्षा Trinity Grammar School से प्रारंभ की। इसके उपरांत 1944 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हैरिसन ने कनाडा की Royal Navy में प्रवेश ले लिया। जहाँ से वह एक Trained Accountant के रूप में बाहर निकले। जिसके बाद वह काम की तलाश में जुट गये, लेकिन उनको काम नही मिला। इसके बाद उन्हें एक British Electronics Company, Racal में एक लेखपाल के रूप में मात्र £650 के वेतन के साथ काम मिला। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नही देखा। 1958 में वह इस कंपनी के बोर्ड से जुड गये। जबकि 1961 में वह इसके Deputy Managing Director पद पर थे। 1966 के समय वह इसके अध्यक्ष पद पर थे। इसके बाद उन्होंने Racal एवं British Communications Corporation को Merge कर लिया। जिसके परिणामस्वरूप Racal Radio Business औऱ भी मजबूत हो गया। इस सफर में सबसे बड़ा क्षण तब आया, जब उन्होंने Racal Telecom को बनाने के लिये British Rail Telecommunications Network को खरीद लिया। जिसके परिणामस्वरूप वोडाफ़ोन की स्थापना हुई।

◆ Sir Gerald Arthur “Gerry” Whent –

इनका जन्म 1 March 1927 को भारत के फिरोजपुर (Ferozepore) में हुआ था। जिसके कुछ समय बाद इनका परिवार इंग्लैंड में जा बसा। यह अपने चार भाई बहनों में सबसे छोटे थे। उन्होंने अपनी शिक्षा Southampton के St Mary’s College से पूरी की। 1980 में जब हैरिसन ने General Electric Company से उनकी Radio Technology का उपयोग करने की डील की तो हैरिसन ने Whent को Racal Military Radio Division का मुख्य व्यक्ति नियुक्ति कर दिया। 1982 में Whent के नेतृत्व में Racal Strategic Radio Ltd ने इंग्लैंड के Cellular Telephone Network का लाइसेंस प्राप्त कर लिया। जिसके बाद उनको वोडाफोन की स्थापना में सरलता हुई।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment