पश्चिम बंगाल राजधानी क्या है – Capital of West Bengal

पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है ( What is the Capital of west Bengal) इस आर्टिकल में हम इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे क्योंकि पश्चिम बंगाल, भारत का एक state है जिसकी capital क्या है इसके बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है। इसलिए west Bengal की राजधानी क्या है यह जानने के साथ ही हम इस राज्य के बारे में भी कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे जिससे हमें और ज्यादा knowledge प्राप्त हो सके। चलिए start करते हैं।

पश्चिम बंगाल, भारत के पूर्व में स्थित बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित एक राज्य है। पश्चिम बंगाल जनसंख्या के हिसाब से भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। इसकी राजधानी “कोलकाता” है जिसे आज भी कुछ लोग इस के पुराने नाम  कलकत्ता से जानते हैं। कोलकाता के वर्तमान मेयर फिरहद हकीम है। कोलकाता का क्षेत्रफल 205 वर्ग किलोमीटर है। 2011 की जनगणना के अनुसार कोलकाता की जनसंख्या 4,496,694 है, अर्थात जनसंख्या के हिसाब से कोलकाता, भारत का सातवा (7th) सबसे बड़ा शहर है।

west bengal ki rajdhani kya hai

-: कोलकाता के नाम के उद्भव :-

जानकारों में कोलकाता के नाम के उद्भव के बारे में कुछ विवाद रहे हैं कुछ लोगों का मानना है कि कोलकाता शब्द का अर्थ काली देवी की जमीन है, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि कोलकाता शब्द का उद्गम बंगाली शब्द किलकिला से हुआ है जिसका अर्थ होता है समतल जमीन, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि इसका जन्म बंगाली शब्द खाल से हुआ है जिसका अर्थ होता है नहर।  इन सभी मान्यताओं में से चाहे जो भी सच हो परंतु इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कोलकाता शब्द का उद्भव बंगाली भाषा में ही हुआ है।

-: पश्चिम बंगाल एक नजर में :-

1. गठन 26 जनवरी 1950
2. राजधानी कोलकाता
3. जिले 20
4. क्षेत्रफल 88,752 वर्ग कि. मी.
5. जनसंख्या 2011 में 91,347,736
6. सबसे बड़ा शहर कोलकाता

कोलकाता ऐतिहासिक रूप से भारत का बहुत महत्वपूर्ण शहर रहा है। यह बात भी बहुत दिलचस्प है कि लंबे समय तक जॉब चरनोक  जो कि ईस्ट इंडिया कंपनी का एक एडमिनिस्ट्रेटर था को कोलकाता का फाउंडर माना जाता था परंतु कोलकाता हाईकोर्ट के 2003 के जजमेंट के अनुसार इस शहर का कोई फाउंडर नहीं है। ईस्ट इंडिया कंपनी के भारत में आने के बाद लगभग 2 सदी तक यह शहर देश की राजनीति का केंद्र रहा है।

ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने बड़े पैमाने पर भारत में व्यापार इसी शहर के बंदरगाहों से किया था, शुरुआती चरणों में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी केवल व्यापार करती रही परंतु 1712 में फोर्ट विलियम बनने के पश्चात ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के कई मिलिट्री लक्ष्य भी हो गए जिनकी शुरुआत प्लासी के युद्ध के साथ होती है  और 1773 आते-आते तक ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी बंगाल एवं उसके आस पास के इलाकों की तरह कोलकाता को भी अपनी  जागीर में शामिल कर चुकी थी।1911 तक ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी और उसके बाद ब्रिटिश राज ने भारत का प्रशासन कोलकाता से ही चलाया।

1911 में देश की राजधानी कोलकाता से हटाकर दिल्ली ले जाई गई। कोलकाता को भारत की रेनेसांस सिटी भी कहा जाता है ,कोलकाता एवं उसके आसपास के क्षेत्र ही भारत में सबसे पहले आधुनिक शिक्षा के केंद्र बने। इस शहर से बड़ी मात्रा में साहित्य निकला और साहित्य की गुणवत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि  साहित्य के क्षेत्र में किसी भारतीय को अगर पहला नोबेल प्राइज मिला तो वो  गुरु रविंद्र नाथ टैगोर को मिला और उन्हें किसी बंगाली  रचना के यह सम्मान नहीं मिला था बल्कि एक अंग्रेजी रचना के लिए यह सम्मान मिला था जिसका नाम था गीतांजलि।  तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कोलकाता में शिक्षा का स्तर शेष भारत में शिक्षा के स्तर के मुकाबले  क्या रहा होगा। आजादी के बाद 60 एवं 70 के दशक में कोलकाता शहर बाकी बंगाल की तरह बड़ी मात्रा में नक्सलवादी हमलों का शिकार रहा। कोलकाता इसलिए भी याद रखा जा सकता है कि यहां पर 1977 से 2011 तक वाममोर्चा की सरकार रही जो कि लगभग 31 वर्ष का समय है।

पूर्वी भारत में आर्थिक रूप से कोलकाता सबसे महत्वपूर्ण शहर है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भुवनेश्वर को छोड़कर पूर्वी भारत में केवल कोलकाता में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है।  कोलकाता के आर्थिक महत्व का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि यह शहर कोलकाता स्टॉक एक्सचेंज का घर है जो बहुत लंबे समय तक मुम्बई स्टॉक एक्सचेंज के बाद  भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज था जिसकी जगह बाद में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने ले ली। कोलकाता भारत में मेट्रो का भी सबसे पहला घर है।  शिक्षा के क्षेत्र में जितने बड़े संस्थान कोलकाता में है शायद ही देश के किसी और शहर में होंगे।

-: पर्यटन की दृस्टि से कोलकाता :-

ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण शहर होने के साथ ही साथ कोलकाता पर्यटकों के आकर्षण का भी केंद्र बना रहता है। हावड़ा ब्रिज एक ऐसा ही पर्यटकों को आकर्षित करने  वाली जगह है, हावड़ा ब्रिज के बारे में कहा जाता है कि यह ना सिर्फ कोलकाता बल्कि नेशनल हेरिटेज के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, इस ब्रिज को कई लोग रवींद्र सेतु के नाम से भी जानते हैं जो नाम इस ब्रिज को गुरु रविंद्र नाथ टैगोर के नाम पर दिया गया है।  जोड़ासाँको  ठाकुरबाड़ी,  गुरु रविंद्र नाथ टैगोर के दादा  राजा द्वारकानाथ टैगोर का यह घर भी पर्यटकों में काफी मशहूर है।  खाने के शौकीनों के बीच में पार्क स्ट्रीट अपनी एक अलग ही जगह रखती है। 

पर्यटकों को पसंद आने वाली एक और जगह इंडियन म्यूजियम है इस म्यूजियम की शुरुआत 1814 में हुई यह म्यूजियम भारत का सबसे पुराना म्यूजियम होने के साथ ही साथ भारत का सबसे बड़ा म्यूजियम भी है।  ब्रिटिश राज लंबे समय तक भारत में कोलकाता से अपना राज चलाता  रहा इसी दौरान कई इमारतें बनी जो आज भी बहुत महत्वपूर्ण है इन्हीं इमारतों में से एक विक्टोरिया मेमोरियल है जो हुगली  नदी के तट पर स्थित है इसका निर्माण 1901 में शुरू हुआ और 1921 में जाकर खत्म हुआ। ऐसा माना जाता है कि भारत में क्रिकेट एक धर्म है, क्रिकेट अगर एक धर्म है तो ईडन गार्डन इसका एक तीर्थ स्थल है, ईडन गार्डन कोलकाता में स्थित ऐतिहासिक महत्व का क्रिकेट ग्राउंड है। 

ईडन गार्डन भारत का सबसे बड़ा एवं दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ग्राउंड है। ऐतिहासिक शहर होने के कारण हर गली मोहल्ले में इतिहास का कोई ना कोई  हिस्सा आज भी जी रहा है इसीलिए कोलकाता के प्रत्येक  पर्यटक क्षेत्र का वर्णन करना लगभग असंभव है फिर भी हमने  स्तर पर पूरी कोशिश की है कि कोलकाता के बारे में आप सब कुछ जान सके।

भारत के सभी 29 राज्यों की राजधानी क्या है पढ़िए !

अरुणाचल प्रदेश की राजधानीआंध्रप्रदेश की राजधानीअसम की राजधानी
उड़ीसा की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी केरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी कर्नाटक की राजधानी
मेघालय की राजधानी नागालैंड की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीतेलंगाना की राजधानी झारखंड की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी बिहार की राजधानी
हिमाचल प्रदेश की राजधानी हरियाणा की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
जम्मू & कश्मीर की राजधानी बिहार की राजधानी त्रिपुरा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी गोवा की राजधानी उत्तराखंड की राजधानी

दोस्तो, आपको इस article पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है में दी गई information कैसी लगी ? यह हमें कमेंट के माध्यम से inform जरूर करे और अगर आप किसी और अन्य भारतीय राज्य की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो वह भी हमे comment करके बता सकते हैं हम आपकी help करने के लिए तैयार हैं। आर्टिकल read करने के लिए धन्यवाद !

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment