इंडोनेशिया की राजधानी क्या है – Indonesia ki rajdhani ka naam

Indonesia ki rajdhani क्या है। यह एक महत्त्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि जनसंख्या के आधार पर चीन, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद इंडोनेशिया दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है जिसमे सबसे ज्यादा बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग निवास करते है। इस देश की जनसंख्या 2018 के आंकड़ों के अनुसार 266,948,700 है ।

indonesia ki rajdhani ka naam kya hai

इस देश की लगभग 55 प्रतिशत आबादी urban area में रहती है यह देश में दुनिया की कुल जनसंख्या का 3.5% इसी देश मे निवास करती है। इंडोनेशिया के जनसंख्या घनत्व 147 वर्ग किलोमीटर है ।

यह देश विश्व में सर्वाधिक दीप समूह से बना हुआ एक देश है यहां पर लगभग 17,508 दीप समूह है जिसमें से 6000 दीपों पर आबादी निवास करती है यह देश दक्षिण पूर्व एशिया और ओशिनिया में स्थित है ।

इंडोनेशिया की राजधानी के बारे में जानकारी

इंडोनेशिया की राजधानी का नाम जकार्ता है जकार्ता नाम से 8 अगस्त 1942 से जानी जाती है इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता 661.5 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है जबकि जकार्ता की जनसंख्या 2017 के आंकड़ों के अनुसार 10.6 मिलियन है ।

जकार्ता को official special capital of Jakarta के नाम से जाना जाता है इंडोनेशिया की राजधानी होने के साथ-साथ यहां की सबसे बड़ा शहर भी है ।

Leave a Reply