व्हाट्सएप को हिंदी में क्या कहते हैं Whatsapp ka hindi naam

दुनिया में ज्यादातर सवालों के जवाब सरल होते हैं परंतु हमारी आदत होती है कि हम उन्हें अपनी तरफ से Complicate या जटिल कर देते हैं। व्हाट्सएप को हिंदी में क्या कहते हैं? भी एक ऐसा ही सवाल है जिसका जवाब बहुत सरल है परंतु आपको तरह-तरह के जटिल जवाब दिए जाते हैं। कहीं कोई कहता है कि इसका नाम है “ क्या चल रहा है एप्लीकेशन ” कहीं कोई कहेगा कि इसका नाम है तक्षण संदेश  सेवा।

ना सिर्फ यह बल्कि इसका कोई और भी नाम आपको मिले तो वे सारे गलत होंगे इसका एकलौता नाम है व्हाट्सएप। जी हां मान लीजिए कि आपका नाम सचिन है तो आपका नाम हिंदी में भी सचिन होगा, उर्दू में भी सचिन होगा, इंग्लिश में भी सचिन ही होगा और दुनिया की हर भाषा में सचिन ही रहने वाला है।

whatsaap ka hindi naam

आप में से कुछ इस बात का दावा कर सकते हैं कि शब्दों के अर्थ होते हैं और उसी शब्द का अगर हिंदी भाषा में अनुवाद किया जाए तो क्या चल रहा है एप्लीकेशन जैसे अर्थ निकाले जाएंगे परंतु यह बिल्कुल गलत होगा। चलिए मैं आपको समझाने का प्रयास करता हूं।

सबसे पहले तो आप यह समझ लीजिए कि WhatsApp अपने आप में कोई शब्द नहीं होता,यह  दो शब्दों से मिलकर बना है whats up  और app, इनमें से whats up भी कोई शब्द नहीं होता यह अंग्रेजी स्लैंग हैं इसका अगर आप सीधा मतलब निकालेंगे तो मतलब निकलेगा  कि ऊपर क्या जा रहा है, परंतु हम इसका मतलब निकालते हैं कि क्या चल रहा है, क्योंकि यह एक  अंग्रेजी  slang  है ।   हमारा आपसे अनुरोध है कि दिखावे पे ना जाएँ अपनी  अकल  लड़ाइये। व्हाट्सएप का नाम दुनिया की हर भाषा में  व्हाट्सएप ही रहेगा ।

उम्मीद है आगे से आप सरल सवालों के जटिल जवाब देने से बचेंगे, कभी कभी आपसे इस तरह के सवाल पूछे जाते हैं ताकि  आपकी लॉजिकल रीजनिंग का अंदाजा लगाया जा सके ।

Leave a Reply