प्रवासी भारतीय दिवस कब और क्यों मनाया जाता है।

प्रवासी भारतीय दिवस कब मनाया जाता है (when and why pravasi bharatiya divas is celebrated) आज हम इस question पर बात करेंगे और जानेंगे यह दिवस कब और क्यों मनाया जाता है पर सबसे पहले आपको बता दें कि इस दिवस को English में Non-resident Indian day के नाम से जाना जाता है।

pravasi bharatiya divas kab aur kyo manaya jata hai

प्रवासी भारतीय दिवस प्रत्येक साल के पहले महीने मतलब जनवरी में मनाया जाता है इसे हर साल 9 जनवरी को celebrate जाता है।

प्रवासी भारतीय दिवस क्यों मनाया जाता है

प्रवासी दिवस उन भारतीयों के लिए मनाया जाता है जो दूसरे देशों जैसे अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया या अन्य किसी भी देश में जाकर काम करते या रहते हैं। प्रवासी दिवस के मौके पर उन भारतीयों के योगदान को चिन्हित किया जाता है और जो लोग विदेशों में जाकर अपने-अपने क्षेत्रों में कुछ विशेष प्रकार की उपलब्धियां हासिल करते हैं उन्हें भारत में आमंत्रित करके भारत के वर्तमान राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाता है और इसके अलावा इस दिवस पर विदेश में रह रहे लोगों की समस्याओं के बारे में भी विचार किया जाता है।

प्रवासी भारतीय दिवस किसकी याद में मनाया जाता है।

प्रवासी भारतीय दिवस महात्मा गांधी की याद में हर साल 9 जनवरी को मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन 1915 को गांधी जी दक्षिण अफ्रीका से भारत वापस आए थे और उन्हीं की याद में यह दिवस मनाया जाता है।

प्रवासी भारतीय दिवस कब से मनाया जाता है

प्रवासी भारतीय दिवस को celebrate करने की शुरुआत सन 2003 से हुई थी और तभी से यह अलग-अलग स्थानों पर हर 1 साल मनाया जाता है। 2018 में प्रवासी दिवस को सिंगापुर में मनाया गया था और ऐसा पहली बार हुआ है कि यह दिवस भारत को छोड़कर किसी अन्य देश में celebrate किया गया हो ।

Leave a Reply