ऐसा कौन Youtuber है जो यूट्यूब को खरीद सकता है ?

विश्व के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, बिल गेट्स एक ऐसे youtuber है जो youtube को खरीद है। वर्ष 2020 में इनकी कुल सम्पत्ति 116.2 बिलियन है। Bill Gates ने 12 जुलाई वर्ष 2012 में अपना youtube channel लांच किया था, इस चैनल का नाम Bill Gates है। वर्तमान समय में इस चैनल पर 2.27 मिलियन (22.7 लाख) subscribers है। इस चैनल पर Bill Gates अपने कार्य से संबंधित videos upload करते है। वे ऐसे विश्वव्यापी issues की videos पोस्ट करते है जिन पर वह focus कर रहे होते है एवं सुधार के लिए प्रयासरत होते है। वर्ष 2019 में अपने चैनल पर 1 मिलियन subscribers पूरे होने पर youtube की तरफ से उन्हें Golden Play Button दिया गया था।

which youtuber can purchase youtube

जीवनी

Bill Gates को एक software developer, समाजसुधारक एवं अमेरिकन बिज़नेसमैन के रूप में जाना जाता है। लेकिन सबसे अधिक प्रसिद्ध है यह माइक्रोसॉफ्ट के लिए है। William Henry Gates III (Bill Gates) का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को वाशिंगटन के Seattle मे हुआ था। इनके पिता का नाम William Gates Sr एवं  माता का नाम Mary था। Gates की पत्नी का नाम Melinda Gates है। इनके 3 बच्चे है। 13 वर्ष की उम्र में Bill Gates ने private Lakeside school में दाखिला लिया। यहीं पर उनका जुड़ाव computers के साथ हुआ। इसी दौरान स्कूल के General Electric Computer पर Bill ने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम tic-tac-toe बनाया, जिसका उपयोग कंप्यूटर पर game खेलने के लिए किया जाता था। महज़ 17 वर्ष की उम्र में बिल गेट्स ने अपने मित्र Paul Allen के साथ मिलकर Traf-O-Data नामक उपक्रम स्थापित किया, जो कि Intel 8008  पर ट्रैफिक  काउंटर बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया गया। 1973 में जब बिल Lakeside School से graduate हुए तब वे National Merit Scholar थे। उन्होंने Scholastic Aptitute Tests (SATs) में 1600 में से 1590 अंक प्राप्त किये एवं 1973 में ही Harvard college में प्रवेश लिया लेकिन 2 साल बाद ही उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया।  Harvard में पढ़ाई के दौरान उनकी मुलाकात Steve Ballmer से हुई जो कि बाद में Microsoft के CEO के रूप में नियुक्त किये गए थे।

Microsoft

Harvard में पढ़ाई के दौरान भी Gates अपने दोस्त Allen के contact में थे। जब Gates ने जनवरी 1975 में Popular Electronics का एक लेख पढ़ा जिसमें Altair 8800 के बारे में बताया गया था उसी समय Gates एवं Allen को अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू करने का अवसर दिखा। Altair 8800 एक microcomputer है जिसे MITS(Micro Instrumental and Telemetry)  द्वारा बनाया गया था जो कि Intel 8080 CPU पर आधारित था। Allen एवं Gates ने MITS से संपर्क किया एवं दावा किया कि वे BASIC सॉफ्टवेयर पर काम कर रहे है जो कि Altair को run कर सकता है। पर वास्तव में उनके पास Altair नहीं था और ना ही उनके पास कोई Code था। वे सिर्फ यह जानना चाहते थे कि MITS ऐसे सॉफ्टवेयर developers के साथ काम करने के लिए इच्छुक है या नही। इसके बाद MITS के president ED Roberts ने प्रदर्शन के लिए बुलाया। कुछ ही हफ़्तों में Gates एवं Allen ने BASIC सॉफ्टवेयर बना लिया था। एलन demonstration के लिए MITS के office गए जो कि Albuquerque, New  Mexico में था। Demonstration सफल रहा एवं Allen और Gates की MITS के साथ deal हो गयी। इसी के साथ MITS ने Paul Allen एवं Bill Gates दोनो को hire कर लिया।Allen ने इस साझेदारी को Microsoft नाम दिया जो कि microcomputer एवं software से मिलकर बना है। वर्ष 1976 के अंत तक माइक्रोसॉफ्ट MITS से अलग एक स्वतंत्र कंपनी बन चुकी थी। 1 जनवरी 1979 को  इसका मुख्यालय Albuquerque से Bellevue वाशिंगटन shift हो गया। सन 1980 में IBM (International Business Machines Corporation) ने microsoft से ऐसे operating system बनाने के लिए deal की जो उनके personal computer (PC) को चला सके। हालांकि microsoft operating system नही बना पाया। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने OS खरीदा एवं उस OS का license प्राप्त किया। इसके बाद IBM को operating system  PC DOS उप्लब्ध कराया।

   Microsoft ने 20 नवंबर 1985 को विंडोज (Windows) नामक ऑपरेटिंग सिस्टम को दुनिया के सामने पेश किया। यह ओस काफी सफल हुआ एवं कुछ ही समय मे personal computer के 90% शेयर windows ने हासिल कर लिए। इसी तरह अपनी मेहनत से बिल Gates ने कामयाबी की ऊंचाइयों को छू लिया। Gates अपनी कंपनी के जनवरी साल 2000 तक सीईओ रहे। लेकिन वह चेयरमैन बने रहे एवं chief software architect के रूप में कार्य करते रहे।  जून 2006 में  Gates ने घोषणा की कि वे microsoft में अंशकालिक भूमिका निभाएंगे जबकि Bill and Melinda Gates Foundation में पूर्णकालिक रूप से कार्य करेंगे। Bill and Melinda Gates Foundation एक private charitable foundation है जो कि Bill Gates एवं उनकी पत्नी द्वारा 2000 में स्थापित किया गया था। वर्ष 2014 में Gates ने microsoft के चेयरमैन के पद से भी स्तीफा दे दिया। वर्ष 1987 से Bill Gates का नाम Forbes के world’s wealthiest people की लिस्ट में शामिल है। आज व वर्ष 2020 में अपनी 116.2 billion संपत्ति के साथ वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। इसी की साथ साथ Bill एक समाजसुधारक के रूप में भी कार्यरत है एवं private charitable foundation चलाते है।

Leave a Reply