WHO का Full Form क्या है ? Who का पूरा नाम क्या है ।

WHO स्वास्थ्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाली एक संस्था है, जिसका फुल फॉर्म World Health Organisation है। हिंदी में इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन कहा जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक एजेंसी है एवं वर्ष 2020 में कुल 194 देश इसके सदस्य है। इसका headquarter स्विट्ज़रलैंड के Geneva में स्थित है। भारत WHO के सदस्य देशों में से एक है, यहां इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के वर्तमान महानिदेशक (director general) टैड्रोस ऐडरेनॉम (Tedros Adhanom) हैं, इन्होंने यह पद 1 जुलाई 2017 को ग्रहण किया। सौम्या स्वामीनाथन (Soumya Swaminathan) एवं जेन एलिसन (Jane Elison) इसके उप महानिदेशक है।

who full form in hindi

who स्थापना कब हुई ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना संविधान द्वारा 72 वर्ष पहले 7 अप्रैल 1948 को हुई। इस दिन (7अप्रैल) को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। WHO को शासित करने वाली body World Health Assembly (WHA) है। इसमें सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल होते है। सभी देशों के स्वास्थ्य मंत्री WHA के प्रतिनिधि होते है।  WHA एक कार्यकारी बोर्ड (executive board) का चुनाव भी करता है जो 34 स्वास्थ्य विशेषज्ञों से मिलकर बना होता है। इन सभी स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कार्यकाल 3 वर्ष का होता है। 22 मई 2020 को डॉ. हर्षवर्धन को executive board के अध्यक्ष ने रूप में चुना गया। WHA ही विश्व स्वास्थ्य संगठन  (WHO) के महानिदेशक का चुनाव करता है, बजट बनाता है एवं उद्देश्यों , प्राथमिकताओं का निर्धारण करता है। WHO के महानिदेशक का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है।

WHO को funding सभी सदस्य देशों के अभिदान से एवं निजी दान से मिलती है। वर्ष 2018-19 में इसका कुल बजट 4.422 बिलियन डॉलर था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का उद्देश्य पूरे विश्व मे स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, कमजोरों की सेवा करना एवं पूरे विश्व को सुरक्षित रखना है। WHO का कार्य सभी लोगो को health coverage देना, बेहतर स्वास्थ्य एवं कल्याण प्रदान करना है। इन सभी उद्देश्यों की पूर्ति के लिए इसने कई क्षेत्रों में सराहनीय काम किया है। WHO ने smallpax को खत्म करने, पोलियो को बहुत कम करने एवं इबोला वायरस के लिए वैक्सीन बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई है। वर्ष 2019 -20 में corona pandemic के दौरान भी WHO ने लोगों में जागरूकता फैलाने एवं इसे कम करने के लिए कार्य किया है। कोरोना को WHO ने 30 जनवरी 2020 को  Public Health Emergency of International Concern घोषित किया था।

WHO स्वास्थ्य संबंधी डाटा भी पब्लिश करता है। इसके कुछ publications World Health Report,  Bulletin of the World Health Organization, Eastern Mediterranean Health Journal , Human Resources for Health और Pan American Journal of Public Health है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment