विश्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा कौनसा और कहाँ है।

वैसे तो world के कई सारे व्यस्ततम हवाई अड्डे हैं, लेकिन हाल ही में सबसे पहले नंबर पर जो आता है उसका नाम है ‘‘Hartsfield–Jackson Atlanta International Airport‘‘ है। ये हवाई अड्डा संयुक्त राज्य अमेरिका के अटलांटा, जाॅर्जिया में है। इस हवाई अड्डे के बाद बीजिंग और दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को विश्व के व्यस्ततम हवाई अड्डे में गिना जाता है।

vishv ke sabse busy airport ka naam kya hai

Atlanta Airport के बारें में

इसे अटलांटा हवाई अड्डे के नाम से भी जाना जाता है। इस हवाई अड्डे का नाम अटलांटा के पूर्व मेयर William B. Hartsfield Jackson के नाम पर रखा गया। इस एयरपोर्ट पर 209 domestic and international गेट्स हैं। 1902 हेक्टेयर भूमि है और इसमें पांच समानांतर रनवे बनाए गए हैं। इसे ‘‘Atlanta Department of Aviation‘‘ ओपरेट करता है। इसकी Elevation AMSL 1026एफटी/313एम है।

Airport Speciality

ये हवाई हवाई अड्डा उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, मध्य अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और एशिया के देशों के लिए service देता है। Atlanta airport 1998 के बाद हर साल दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा रहा है। इतना ही नहीं 2014 को छोड़कर 2005 के बाद हर साल ये एयरपोर्ट लैंडिंग और टेक-आॅफ करता है।

Airport History

शुरुआत में Hartsfield–Jackson एयरपोर्ट 287 एकड़ पर यानी 116 हेक्टेयर पर एक लिजमुक्त पट्टा था जो किराये पर था। ये अटलांटा स्पीडवे नाम का एक छोड़ा हुआ auto racetrack था। इसे airfield में develop करने के लिए 16 अप्रैल 1925 को मेयर Walter Sims द्वारा पट्टे पर हस्ताक्षर किए गए थे। उस वक्त उसे समझौते के अनुसार Coca-Cola tycoon और अटलांटा के पूर्व मेयर Asa Candler के नाम पर Candler Field नाम दिया गया। यहां पहली उड़ान 15 सितंबर 1926 को हुई। ये शुरुआत से ही व्यस्त हवाई अड्डा था। 1942 में कैंडलर फील्ड का नाम बदलके Atlanta Municipal Airport रखा गया। 1 जून 1956 को कनाडा अटलांटा से बाहर इसकी पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान हुई। 1971 में इस एयरपोर्ट का नाम पूर्व मेयर विलियम बी. हार्ट्सफील्ड जैक्सन के नाम पर रखा गया। तभी से इसे Hartsfield–Jackson एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है।

Great achievement of this airport

2012 में करीब 100 million यात्रियों ने इस एयरपोर्ट से यात्रा की और इतना ही नहीं flights की संख्या 950,119 रही थी। इस वक्त भी ये एयरपोर्ट इतना बड़ा आंकड़ा पार करके दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बना था। इसके बाद 2017 में यात्रियों की संख्या बढ़के 104 मिलियन हो गई थी। इस आंकड़े से आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितना व्यस्ततम हवाई अड्डा रहा होगा। हार्ट्सफील्ड-जैक्सन डेल्टा का प्राथमिक केन्द्र है। डेल्टा हब दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा हब है, जहां 1000 से भी अधिक उड़ाने रोजाना होती है। इस एयरपोर्ट का तकनीकी संचालन केंद्र डेल्टा हब ही है। ये एयरलाइन्स के प्रारंभिक रखरखाव और मरम्मत के लिए शाखा है। इस एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल को MARTA’s Red and Gold रेल लाइन्स के द्वारा सेवा दी जाती है।

आज भी ये एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट्स में गिना जाता है और अपनी व्यस्तता से विश्वभर में जाना जाता है। जहां पर लाखों की तादाद में यात्री हवाई यात्रा करते हैं।

Read also :-

Leave a Reply