विश्व परिवार दिवस कब और क्यों मनाया जाता है। World Family Day Celebration Detail

विश्व परिवार दिवस कब मनाया जाता है (when world family day is celebrated) आज हम इसके बारे में बात करेंगे और साथ में इस दिवस को कब से celebrate करना शुरू किया गया था और यह क्यों मनाया जाता है इस बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

world family day kab manaya jata hai

विश्व परिवार दिवस प्रत्येक साल के पांचवे महीने में 15 मई को celebrate जाता है।

विश्व परिवार दिवस celebrate करने का कारण क्या है

विश्व परिवार दिवस celebrate करने का कारण इस दिन लोगों के बीच एक संयुक्त परिवार की अहमियत दर्शाया जाता है कि संयुक्त परिवार कितना जरूरी होता है जिसे कुछ लोग धूम्रपान, जुआ आदि की गलत आदतों की वजह से नष्ट कर लेते हैं। इस दिन इन्हीं बुरी आदतों को छोडकर अच्छी आदतों को अपनाने का संकल्प लेने के साथ-साथ यह दिवस celebrate किया जाता है।

विश्व परिवार दिवस की 2018 की थीम “परिवार और समावेशी समाज” थी। जिसे सभी लोगो ने बड़ी धूमधाम से celebrate किया था।

अब जानते है विश्व परिवार दिवस किसके द्वारा celebrate करना शुरू किया गया था। विश्व परिवार दिवस संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (usa) के द्वारा celebrate करना शुरू किया गया था और यह प्रथम बार 15 मई 1994 को मनाया गया था तब से लेकर है दिवस हर एक साल मनाया जाता है।

विश्व परिवार दिवस का प्रतीक चिन्ह क्या है

विश्व परिवार दिवस के अगर हम प्रतीक चिन्ह की बात करें तो यह एक हरे रंग का एक गोल घेरा होता है जिसके अंदर इसमें एक घर बना हुआ होता है और एक दिल बना हुआ होता है जो दर्शाता है कि समाज का केंद्र परिवार होता है और परिवार के बिना यह समाज चल नहीं सकता है।

One Response

  1. Devratan April 18, 2019

Leave a Reply