दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद कौन सी है।

दुनिया में अलग-अलग धर्मों के लोग निवास करते हैं और इन्हीं सभी धर्मों में से एक मुस्लिम धर्म है जो कि दुनिया के लगभग सभी देशों में पाया जाता है। यह तो आप जानते ही होंगे कि मुस्लिम धर्म के लोग मस्जिद में जाकर भगवान के प्रति अपनी श्रद्धा दिखाते हैं, पर शायद ही आप यह जानते हो कि इस दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद कौन सी है (which is the biggest mosque of the world)। आइए जानते हैं इस दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद  कौन सी है।

duniya ka sabse badi masjid koun si aur kaha hai

दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद के बारे में जानकारी

अल हरम मस्जिद दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है यह मस्जिद साउदी अरब के मक्का शहर में स्थित है। अल हरम मस्जिद को “ग्रैंड मस्जिद” के नाम से भी जाना जाता है इस मस्जिद के मध्य स्थल में एक क्यूबिक आकार की आकृति है, जो कि मुसलमानों का प्रमुख तीर्थ व अनुष्ठान केंद्र काबा है ।

अल हरम मस्जिद के बारे में सामान्य जानकारी

कुरान के अनुसार इस आकृति की नींव इब्राहीम और इश्माएल ने 2130 ई. पू. में डाली थी। काबा इस्लाम धर्म के पांच स्तंभों में से एक हैं । इस्लाम के अनुसार प्रत्येक मुसलमान को अपने जीवन मे एक बार हज जरुर जाना चाहिए। काबा ही अल हरम की आधारशिला है यह मस्जिद लगभग 3,56,800 वर्ग मीटर अर्थात 88.2 एकड़ में फैली हुई है ।

इस मस्जिद में बनी मीनारों की लम्बाई 89 मीटर है और इस मस्जिद का परिसर भी बहुत बड़ा है। प्रतिवर्ष लगभग 40-50 लाख लोग हज के दौरान यहा एकत्रित होते हैं जो कि मनुष्यों की सबसे बड़ी बार्षिक महासभा है।

अल हरम का निर्माण सऊदी सरकार द्वारा प्रारंभिक इस्लामी विरासत स्थलों के विनाश से संबंधित विवाद से घिरा हुआ है। मस्जिद की मरम्मत व नवीनीकरण सउदी सरकार तथा वहा के प्राचीन राजाओं और सुल्तानो के संरक्षण में होता रहा है तथा वर्तमान में भी जारी है इसके निर्माण में इतना धन खर्च हुआ है कि अल हरम वर्तमान दुनिया की सबसे महंगी इमारतो की श्रेणी में प्रथम स्थान पर है। इसके निर्माण में लगभग 100 बिलियन से भी अधिक लागत लगाए जाने का अनुमान हैं ।

इस मस्जिद के अंदर जमजम वेल, मकम इब्राहिम, ब्लेक स्टोन और दो पहाड़िया सफा और मारवा स्थित है। इसके अलावा अल हरम मस्जिद इस्लाम धर्म के परचम को लहरा रही हैं तथा विश्व जगत के मुस्लिमों के लिए आस्था का केंद्र है।

Read also :-

Leave a Reply