वुहान शहर की जनसंख्या कितनी है । Population of Wuhan

चीन के वुहान शहर की आबादी  1 करोड़ 11 लाख है। आबादी के आधार पर वुहान शहर चीन का नौवां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। वहीं, Central China में आबादी के लिहाज से वुहान शहर सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। वुहान शहर चीन के हुबेई प्रांत के तहत आता है। यह हुबेई प्रांत की राजधानी भी है। पूरे हुबेई प्रांत में सबसे अधिक आबादी वाला शहर वुहान ही है।

वुहान के महानगरीय हिस्से का कुल क्षेत्रफल 8,494.41 वर्ग किलोमीटर है। जबकि, वुहान का अन्य शहरी क्षेत्र 1528 वर्ग किलोमीटर है। यहां की आबादी 8,896,900 है।

wuhan ki jansankhya kitni hai

वुहान शहर की आबादी में समय के साथ काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। साल 2000 तक वुहान शहर की आबादी 20.4 प्रतिशत की औसत गति से बढ़ रही थी। लेकिन 2007 में जनसंख्या वृद्धि दर में -12.9% की गिरावट दर्ज की गई। लेकिन इसके 3 साल बाद ही यानी 2010 में वहां शहर की जनसंख्या वृद्धि दर में 35.1% की वृद्धि दर्ज की गई। 2014 में यह वृद्धि 5.6 प्रतिशत पर आ गयी। वहीं, 2015 के आंकड़ों के अनुसार अब वुहान शहर में जनसंख्या वृद्धि दर 2.6% है।

जनसंख्या वृद्धि दर में कमी की बड़ी वजह चीन का वह कानून है जिसके तहत एक दंपत्ति केवल एक ही बच्चे को जन्म दे सकता है। हालांकि चीन में अब इस कानून में संशोधन किया गया है। ऐसे में आने वाले समय में जनसंख्या वृद्धि दर में फिर से बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

Wuhan शहर में रहने वाले लोगों में 79.2% लोग चीन के स्थानीय धर्म या कहें कि किसी भी धर्म का पालन नहीं करते हैं। ये ऐसे लोग हैं जो ज्यादातर किसी भी धर्म में यकीन नहीं करते हैं  या  वह अपने किसी पूर्वजों की ही पूजा करते हैं। इस कारण इन्हें नास्तिक माना जाता है।

धार्मिक आधार पर देखें तो वुहान शहर में सबसे अधिक आबादी बौद्ध धर्म वालों की है। यहां 14.7% लोग बौद्ध धर्म को मानते हैं। 2.9 प्रतिशत लोग Protestantism के मानने वाले हैं। वहीं, Wuhan में इस्लाम धर्म के मानने वालों की संख्या 1.6% है। जबकि कैथोलिक क्रिश्चियन की संख्या 0.3% है। 1.6% लोग ऐसे हैं जो किसी भी धर्म को नहीं मानते हैं।

वुहान शहर को चीन के सबसे आधुनिक और विकसित शहरों में से एक माना जाता है। यही कारण है कि 2017 में यूनेस्को ने वुहान शहर को Creative City की उपाधि दी थी। इसके अलावा वुहान को Beta World City भी कहा जाता है।

Leave a Reply