WWW का Full Form क्या होता है। WWW क्या है ?

WWW का Full Form क्या होता है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि आज के समय में Internet इन्सान की आदत और जरुरत बन गया है इसीलिए हमें internet और इसके tools के बारे में सामान्य जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। आपने अक्सर notice किया होगा कि इंटरनेट पर किसी भी website को खोलने के लिये उसके नाम से पहले हम www लगाते है। पर इसका प्रयोग क्यों होता है यहां पर हम इसके बारे में जानेगे।

www ka full form kya hota hai

दरअसल, www इंटरनेट का एक Part है और internet को शुरुआत मे केवल E-mail और file transfer के लिये इस्तेमाल किया जाता था, हालांकि आज हमे लगता है कि internet ही complete web है पर ऐसा बिल्कुल नही है।

क्या आपको पता है कि http और www दोनो internet के हिस्से है ? क्या आपने कभी सोचा है कि internet कैसे बना और इसमे www का महत्व क्या है और यह क्या काम करता है। अगर आपको इन सभी questions के answer नहीं पता तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि इसमें आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर मिलने वाले हैं।

WWW KA FULL FORM KYA HAI Full Information

WWW को W3 के नाम से भी जाना जाता है जिसका फुल फॉर्म World Wide Web होता है जो कि internet का एक हिस्सा है। इसे आसान शब्दों में समझे तो यह इंटरनेट का वह हिस्सा है जो http के माध्यम से webpages और website को व्यवस्थित रखता है। किसी भी website चलाने के लिए अनेक हिस्सों की ज़रूरत होती है, जैसे कि internet जो एक ऐसा network है जो दुनिया भर के computers को एक दूसरे से जोड़ता है, html जो कि साधारण शब्दों में कहे तो website बनाने की भाषा है, http एक ऐसा system है जो User की भाषा समझकर main server को signal देता है। इन सभी की तरह ही www भी internet का ऐसा ही एक हिस्सा है।

WWW क्या है ?

तकनीकी तौर पर www एक subdomain है जो बहुत सारे web servers, hyperlink, music, video और hypertext documents आदि का collection रखती है जिसे http protocol के ज़रिए इंटरनेट पर पढ़ा-देखा या सुना जा सकता है।

WWW के ज़रिए किसी भी website खोलने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर में web browser जैसे Uc Browser, Firefox, Google Chrome, Opera, आदि का होना ज़रूरी है क्योंकि इन्ही ब्राऊज़र के किसी भी वेबसाइट को आसानी से एक्सेस कर पाना संभव है।

हम इसको और आसान तरीक़े से समझे तो, www.google.com को खोलने पर हम google की official website पर पहुँच जाते है। वैसे ही, जैसे images.google.com लिखने पर हमारे सामने सीधा google का images पेज खुल जाता है।

WWW के इतिहास के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी।

Www का अविष्कार सन 1989 में CERN कम्पनी में काम करने वाले टिम बर्नर्स ली ने स्विजरलैंड में की थी। उस समय टिम ने realise किया कि प्रत्येक computer इंटरनेट से तो जुड़ा हुआ है लेकिन सभी computer में information अलग-अलग format में है जिससे इस information को share करना मुश्किल हो गया था। इसलिए टिम ने World Wide Web (WWW) का निर्माण किया जिसे सन 1992 में सार्वजनिक तौर पर  उपलब्ध कराया गया।

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

2 thoughts on “WWW का Full Form क्या होता है। WWW क्या है ?”

Leave a Comment