WWW की खोज किसने की थी। WWW ki Khoj

WWW की खोज किसने की थी ? ( Who discovered www ? )आज हम हमारी इस post के माध्यम से जानेंगे कि WWW की खोज किसने की थी ? एवं इसी के साथ-साथ इस topic के बारे में भी आज हम विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे। हमारी इस post WWW की खोज किसने की थी ? को पूरा पढ़ना ना भूले।

www ki khoj kisne aur kab ki thi

WWW उन सभी वेब pages, pictures, videos और सभी प्रकार के ऑनलाइन content का समूह है जो Internet पर access किया जा सकता है। www को बोलचाल की भाषा में केवल “Web” के नाम से भी जाना जाता है। इंटरनेट और www दोनों अलग-अलग तकनीकें हैं।

WWW की खोज किसने की-WWW यानि कि World Wide Web का आविष्कार एक ब्रिटिश वैज्ञानिक Tim Berners-Lee ने 1989 में किया था। WWW का आविष्कार करने के समय Tim Berners-Lee CERN (यूरोपीय परमाणु अनुसंधान संगठन, जेनेवा) में कार्यरत थे। Tim Berners-Lee ने www का साधारण जनता के लिए demonstration 6 अगस्त 1991 को किया था जबकि www को 23 अगस्त, 1991 को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करा दिया गया था।

Tim Berners-Lee का जन्म लंदन में 8 जून 1955 को हुआ था और इनके माता-पिता भी computer वैज्ञानिक थे। वे ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक हैं। उन्होने पहले web client और server के Codes को 1990 में लिखा था। वर्तमान में Tim Berners-Lee, World Wide Web Consortium (W3C) के डाइरेक्टर हैं। वे विश्व स्तर पर Net neutrality, गोपनीयता और open government data के लिए आवाज उठाते रहते हैं। उन्होने ही HTML markup language और HTTP Protocol का आविष्कार किया है।

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) की खोज क्यों की गयी?

वेब (www) की शुरुआत दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और संस्थानों में वैज्ञानिकों के बीच स्वतः जानकारी साझा (information-sharing ) करने की मांग को पूरा करने के लिए की गयी थी। Tim Berners-Lee (जब 1989 में) CERN में सॉफ्टवेर इंजीनियर के रूप में कार्य कर रहे थे, उस वक़्त अलग अलग computers पर अलग-अलग जानकारियाँ होतीं थीं। इन जानकारियों को Access करने के लिए सभी Computers को अलग-अलग use करना पड़ता था।  इंटरनेट की खोज ने उस वक़्त के Computers को जोड़ना आरंभ तो कर दिया था लेकिन Tim Berners-Lee ने Hypertext के माध्यम से जनकारियों के आदान-प्रदान के लिए नींव लगी।

Tim ने सबसे पहले मार्च 1989 में “Information Management: A Proposal” नामक एक डॉकयुमेंट में अपने आइडिया को पेश किया था। Web को develop करना CERN संस्था के लिए कभी भी official Project नहीं था। लेकिन Tim के बॉस ने उन्हे इसे विकसित करने के लिए समय दे दिया और उन्होने एक NeXT computer का इस्तेमाल कर के इसे विकसित किया।

WWW की Core Technologies कौन सी हैं?

वेब, इंटरनेट और कम्प्युटर नेटवर्क के कई Applications में से एक है। यह तीन प्रमुख और मूल प्रौद्योगिकियों पर आधारित है। इन तीनों core technologies को लिखने का श्रेय भी Tim Berners-Lee को ही जाता है। Tim ने अक्टूबर 1990 तक इन्हे विकसित कर लिया था।

  1. HTML– Hypertext Markup Language. वेब के लिए मार्कअप भाषा के रूप में इसे इस्तेमाल किया जाता है। यह वेब ब्राउज़र की बेसिक language है।
  2. HTTP-यह एक नेटवर्क प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग वेब browsers और servers communicate करने के लिए करते हैं। HTTP का लेटैस्ट version 2.0 है जो 2015 में approved हुआ है।
  3. URL या URI– Uniform Resource Identifier इसे साधारण रूप से URL (Uniform Resource Locator) के नाम से भी जाना जाता है। यह वेब pages के address के रूप में कार्य करता है।

दुनिया की पहली वैबसाइट world wide web प्रोजेक्ट के लिए ही बनाई गयी थी जो Tim Berners-Lee के कम्प्युटर पर ही host की गयी थी। Tim Berners-Lee ने अप्रैल 1993 में WWW के उपयोग को royalty-free basis पर उपलब्ध करा दिया था।

अभी-अभी आपने पढ़ी हमारी post,WWW की खोज किसने की थी ? एवं आपने इसी के साथ साथ जाना इस topic के बारे में बहुत कुछ।अगर आपको हमारी यह post पसंद आई होगी तो comment box में comment करना ना भूलेएवं यदि आपको इस post से जुड़ी कोई भी जानकारी की आवश्यकता है तो आप हमें comment box में पूछ सकते हैं, हमें आपको उस question का answer देने में खुशी मिलेगी। ऐसे ही कई और रोचक questions के answer जानने के लिए जुड़े रहिए हमारे लोकप्रिय website पर। धन्यवाद !

One Response

  1. Er. Lokendra Patel June 5, 2019

Leave a Reply